Advertisment

UP: उत्तर प्रदेश में युवाओं के लिए सरकार ने खोला खजाना, आ गई रोजगार की बहार

युवाओं के लिए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अपना खजाना खोल दिया है. युवाओं को रोजगार देने के मकसद से आजादी के 78वें जश्न के दौरान सीएम योगी ने 10 लाख से ज्यादा रोजगार देने का ऐलान किया है.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
UP Government Give Employment to 10 Lakh Youth

UP Government Scheme: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने युवाओं ने प्रदेश के युवाओं के चेहरे पर मुस्कान लाने वाला काम किया है. दरअसल युवाओं के लिए सबसे बड़ी चुनौती या चिंता का कारण होता है नौकरी वो भी सरकारी हो तो क्या कहना. यूपी की योगी सरकार ने युवाओं की ऐसी ही चिंता को दूर करने का काम किया है और एक दो नहीं बल्कि 10 लाख से ज्यादा रोजगार देने का ऐलान किया है. मौजूदा दौर में नौकरी ढूंढना या मिलना एक बहुत बड़ा काम होता है. खास तौर पर सरकारी नौकरी के लिए लोग लंबा इंतजार करते हैं. जबकि प्राइवेट जॉब में उन्हें काम भी ज्यादा करना पड़ता है और मेहनताना भी कम मिलता है. ऐसे में यूपी सरकार की पहल से युवाओं का जोश हाई है. 

Advertisment

15 अगस्त को किया ऐलान

योगी सरकार ने 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस के दिन बड़ा ऐलान किया. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 10 लाख युवाओं को रोजगार दिलाने की नई योजना की शुरुआत करने की बात कही. उन्होंने कहा कि पूरे राज्य में 10 लाख से ज्यादा युवाओं को आत्मनिर्भर बनाया जाएगा. आइए जानते हैं इस योजना से जुड़ी खास बातें. 

यह भी पढ़ें - Indian Railway: बिना टिकट जनरल डिब्बे में यात्रा करते पकड़ाए तो लगेगी भारी चपत

मुख्यमंत्री युवा उद्यमी विकास अभियान योजना

सीएम योगी ने देश के 78वें स्वतंत्रता दिवस पर खास ऐलान करते हुए मुख्यमंत्री युवा उद्यमी विकास अभियान योजना की शुरुआत की बात कही. इस योजना के तहत प्रदेश के 10 लाख से ज्यादा युवाओं को रोजगार देने का ऐलान किया गया. उन्होंने कहा कि कोई नौकरी की जगह उद्यम करना चाहता है कि तो इसके लिए प्रदेश सरकार उसकी पूरी मदद करेगा. यही नहीं इस योजना के तहत युवाओं को 50 लाख से ज्यादा रोजगार अवसर पैदा करने का भरोसा है. 

अब तक 1.6 करोड़ युवाओं को मिला रोजगार

बता दें कि योगी सरकार का दावा है कि प्रदेश में अब तक 1.62 करोड़ युवाओं को रोजगार दिया जा चुका है. इसके साथ ही केंद्र और राज्य सरकार की संयुक्त कोशिश के जरिए बीते 7 वर्षों में 6.50 लाख युवाओं को नौकरी भी दी गई है. 

स्टार्टअप फंड में लगातार इजाफा किया जा रहा है. इसके जरिए भी अब तक 2 करोड़ लोगों को स्मार्टफोन और टैबलेट बांटे गए हैं. साथ ही नई योजना के तहत अब 10 लाख युवाओं को रोजगार संपन्न बनाने का लक्ष्य रखा गया है. 

यह भी पढ़ें - Electric Vehicle खरीदने वालों की आई बहार, सरकार ने कीमत को लेकर कर दिया बड़ा ऐलान

Employment News Employment News in Hindi UP News 10 lakh job UP CM Yogi Adityanath Job
Advertisment