अब घर बैठे कमाएं 8 लाख रुपए महीना, सरकार दे रही बड़ा मौका

आप भी मोटी कमाई करने का सपना देख रहे हैं तो सरकार ने ऐसे लोगों के लिए एक शानदार मौका दे दिया है. अब घर बैठे आप एक दो नहीं बल्कि 8 लाख रुपए की कमाई आसानी से कर सकेंगे. जानिए इसके लिए क्या करना होगा.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
UP Govt New Digital Media Policy

UP Govt New Digital Media Policy: डिजिटल युग के इस दौर में हर काम सोशल मीडिया पर आसानी से हो जाता है. सोशल मीडिया पर भी कोई भी इंसान रातों रात स्टार बन सकता है या फिर सेलिब्रिटी जैसा दर्जा उसे मिनटों में मिल जाता है. यही वजह है कि सोशल मीडिया को लेकर सरकार की ओर से कई कदम उठाए जाते हैं. इस बीच उत्तर प्रदेश की योगी सरकार की ओर से भी नई डिजिटल मीडिया पॉलिसी लागू की गई है. इसके तहत सोशल मीडिया के तमाम प्लेटफॉर्म को लेकर खास पॉलिसी बनाई गई है. इसमें लोगों को हर महीने घर बैठे 8 लाख रुपए तक कमाने का मौका मिल रहा है. हालांकि इसमें गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ भी सख्त कदम उठाए जाने की बात सामने आई है. आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला. 

Advertisment

क्या है यूपी सरकार की  डिजिटल मीडिया पॉलिसी 2024

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने यूपी डिजिटल मीडिया पॉलिसी 2024 की घोषणा कर दी है. इस पॉलिसी के तहत सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स, इंस्टाग्राम, फेसबुक, यू-ट्यूब के इंफ्लुएंसर्स को और प्रमोट किया जाएगा जिनके अच्छे खासे फॉलोअर हैं. 

यह भी पढ़ें - फिर लॉकडाउन लगेगा! अब तक 7 की मौत, IMD का बड़ा अलर्ट

8 लाख रुपए कमाने के लिए क्या करना होगा

सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर्स को घर बैठे अगर 8 लाख रुपए तक की कमाई करना है तो उन्हें सरकारी योजनाओं को अपने-अपने अंदाज में प्रचार करना होगा. इसमें 2 से 8 लाख रुपए तक की कमाई उन्हें हो सकती है. 

सरकार की ओर से इसके लिए चार कैटेगरी भी बनाई गई हैं. ये कैटगरीज फॉलोअर और सब्सक्राइबर की संख्या के आधार पर तय की गई है. इसी आधार पर इंफ्लुएंसर्स को सरकार की ओर से तय कीमत पर भुगतान किया जाएगा. 

किसे मिलेगा फायदा

इस पॉलिसी के तहत सरकार ओर सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर्स दोनों ही फायदा मिलेगा. सरकार को जहां इन इंफ्लूएंसर्स के जरिए अपनी योजनाओं और सकारात्मक पहलों को लोगों तक पहुंचाने में मदद मिलेगी वहीं इंफ्लूएंसर्स घर बैठे मोटी कमाई कर सकेंगे. इस योजना के तहत देश औऱ दुनिया में बैठे यूपी के लोगों को सरकार के अच्छे कदमों की जानकारियां भी मिलेंगी. 

कैसे बनेंगे इस योजना का हिस्सा

Advertisment

इस योजना का हिस्सा बनने के लिए या फिर सरकार की नई नीति का फायदा उठाने के लिए कोई भी इंफ्लूएंसर सरकार के पास खुद को रजिस्टर कराएगा, इसके बाद उन्हें अपने प्लेटफॉर्म पर सरकार के विज्ञापन भी जारी करना होंगे. इस नीति के तहत सरकार के जनकल्याण कामों  और उनकी उपलब्धियों का प्रचार किया जाएगा. इस नीति में इंफ्लूएंसर को कंटेंट, वीडियो, ट्वीट, इंस्टा पोस्ट और रील्स तैयार करने होंगे. इसके लिए उन्हें सरकार की ओर से नकद भुगतान किया जाएगा. 

यह भी पढ़ें - देश के करोड़ों कर्मचारियों के लिए दोहरी खुशी, बेसिक सैलरी 21000 रुपए करने का प्रस्ताव

किस कैटेगरी में कितना मिलेगा धन

सरकार की ओर से मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय प्रसाद ने बताया कि इस नीति के तहत अलग-अलग प्लेटफॉर्म के लिए अलग-अलग राशि तय की गई है. इसमें चार कैटेगरी में एक्स, इंस्टाग्राम वालों को 2 लाख, 3 लाख, 4 लाख और 5 लाख रुपए प्रति माह दिए जाएंगे. जबकि यूट्यूब पर विज्ञापन का वीडियो देने वालों को चार श्रेणियों के तहत 4 लाख, 6 लाख, 7 लाख और 8 लाख रुपए तक हर महीने दिए जाएंगे. इसमें वीडियो, शॉर्ट्स या पॉडकास्ट शामिल होंगे. 

यूपी डिजिटल मीडिया पॉलिसी पर ये है बैन

यूपी सरकार की ओर से लागू की गई नई डिजिटल मीडिया पॉलिसी के तहत कुछ बातों पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है. इन्हें गैर कानूनी श्रेणी में रखा गया है. दरअसल इसके तहत अभद्र कंटेंट, अश्लील वीडियो या कंटेंट, राष्ट्र विरोधी कंटेंट को पूरी तरह बाध्य किया गया है. सरकार की ओर से इस बात की चेतावनी भी दी गई है कि आपत्तिजनक कंटेंट छापने पर संबंधित इंफ्लूएंसर या एजेंसी पर सीधे कानूनी कार्रवाई की जाएगी. 

 

digital media Up government Utility News Digital policy Digital Media trending utility news New Digital media policy Latest Utility News UP New Digital Media Policy UP CM Yogi Adityanath
Advertisment