Advertisment

लो भाई आ गई बड़ी खबर, हर महीने बच्चों को चार हजार रुपये दे रही है सरकार, ऐसे करें अप्लाई

उत्तर प्रदेश सरकार दिव्यांग बच्चों को हर महीने आर्थिक मदद देती है. स्पॉन्सरशिप योजना के तहत सरकार बच्चों की पढ़ाई और पालन-पोषण का खर्च भी उठाती है.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
UP Govt sponsorship scheme

Sponsorship Scheme

Advertisment

केंद्र सरकार अपने देश के लोगों के लिए बहुत सारी योजनाएं चलाती है. जो अलग-अलग लोगों को ध्यान में रखकर बनाया जाता है. केंद्र सरकार के साथ-साथ विभिन्न प्रदेशों की सरकारें भी प्रदेश के लोगों के हितों को साधने के लिए योजनाएं चलाती है. इनमें कुछ योजनाएं महिलाओं के लिए है, कुछ बुजुर्गों के लिए तो कुछ बच्चों के लिए. उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के दिव्यांग बच्चों के लिए खास योजना चलाती है. 

उत्तर प्रदेश सरकार अपनी योजना के तहत हर महीने दिव्यांगों को आर्थिक राशि देती है. आइये आज इसी स्कीम के बारे में जानते हैं सब कुछ…

यह खबर भी पढ़िए- रणबीर कपूर पर जिस ऐप से अवैध कमाई का आरोप, उस Mahadev Betting App का मास्टमाइंड दुबई में गिरफ्तार

यूपी में दिव्यांग बच्चों को मंथली 4 हजार रुपये

दिव्यांग बच्चों के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने स्पॉन्सरशिप योजना शुरू की है. योजना के जरिए सरकार बच्चों की पढ़ाई-लिखाई का खर्च उठाती है. सरकार दिव्यांग बच्चों के पालन-पोषण का खर्च उठाती है. सरकार उन्हें हर महीने दिव्यांग बच्चों को 4000 रुपये देती है. योजना दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग द्वारा चलाई जाती है. योजना के तहत विभाग पात्र बच्चों को ही आर्थिक सहायता देता है.  

यह खबर भी पढ़िए- छोटी सी गलती पड़ जाएगी भारी, अभी सुधार लें यह गलती वरना नहीं मिलेगी किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त

किन बच्चों को मिलता है लाभ?

सरकार इस योजना के तहत एक साल से लेकर 18 साल तक के दिव्यांग बच्चों को लाभ देती है. हालांकि, उन्हीं बच्चों को लाभ दिया जाता है, जो अकेले हैं, बेसहारा है, जिनकी देखभाल के लिए कोई नहीं है. साथ ही सरकार की स्कीम का फायदा उन बच्चों को भी मिलता है, जिनके माता-पिता सही तरीके से देखभाल नहीं कर पाते. सरकार उन बच्चों को भी लाभ देती है, जिनकी मां तलाकशुदा है या फिर परिवार से अलग रहती है. जिन बच्चों के माता-पिता की आर्थिक स्थिति कमजोर हैं या फिर जिनके माता-पिता शारीरिक या मानसिक रूप से सक्षम नहीं है. 

यह खबर भी पढ़िए- छोटी सी गलती पड़ जाएगी भारी, अभी सुधार लें यह गलती वरना नहीं मिलेगी किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त

स्पॉन्सरशिप योजना में कैसे कर सकते हैं आवेदन 

योजना में आवेदन करने के लिए जिला महिला बाल कल्याण विभाग के कार्यालय में जाना होगा. योजना के लिए वहां से  ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन फार्म के साथ आपको बच्चों का आधार कार्ड, आयु प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, माता-पिता का मृत्यु सर्टिफिकेट (अगर लागू हो), स्कूल का रजिस्ट्रेशन प्रमाण पत्र सहित अन्य दस्तावेज जमा करना होगा. 

यह खबर भी पढ़िए- अब हौगा पैसा ही पैसा…इस स्कीम से कुछ ही साल में डबल हो जाएगा पैसा, अब जानों यह Scheme

sponsorship scheme Up government
Advertisment
Advertisment