Advertisment

UP Scheme: बच्चों को ढाई हजार दे रही है उत्तर प्रदेश की योगी सरकार, ऐसे सकते हैं आवेदन

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने बच्चों के लिए एक खास योजना शुरू की है. योजना के तहत बच्चों को प्रदेश सरकार हर माह ढाई हजार रुपये दे रही है. जानें इस योजना के बारे में…

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Mukhya Mantri bal Seva yojna

Mukhya Mantri bal Seva yojna

केंद्र सरकार देश के लोगों के हितों के लिए ढेर सारी योजनाएं चलाती है. योजनाओं को अलग-अलग समाज और वर्ग के लोगों को ध्यान में रखकर बनाई जाती है. जैसे- कुछ योजनाएं महिलाओं के लिए होती हैं तो कुछ योजनाएं खास बुजुर्गों के लिए होती हैं. बच्चों के लिए भी कई योजनाएं सरकार बनाती है. खास बात है कि योजनाएं केंद्र सरकार के साथ-साथ विभिन्न राज्य सरकारें भी चलाती हैं. 

Advertisment

सबसे अधिक आबादी वाले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक योजना शुरू की है, जो खास तौर पर बच्चों के लिए है. योजना के तहत बच्चों को हर माह 2500 रुपये दिए जाते हैं. लेकिन इस योजना के लिए आप कैसे आवेदन कर सकते हैं आइये जानते हैं.  

यह भी पढ़ें- LIC Jeevan Pragati: एलआईसी की इस स्कीम से हो जाएंगे मालामाल, रोज सिर्फ 200 रुपये का करना होगा निवेश

यह है योजना

Advertisment

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई योजना का नाम- मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना है. इसके तहत बच्चों को प्रति माह आर्थिक सहायता दी जाती है. सरकार की यह योजना बच्चों की शिक्षा और उनके लालन-पालन के लिए है. सरकार प्रदेश के अनाथ बच्चों की इस योजना से मदद करती है. योजना के जरिए सरकार बच्चों को लाभ देती है. निराश्रित बच्चों के लिए यह लाभदायक है. यूपी सरकार बाल सेवा योजना में हर माह 2500 रुपये अनुदान के रूप में देती है. 

यह भी पढ़ें- MIS: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम से हर महीने मिलेंगे 9200 रुपये, पढ़ें आप कैसे कमा सकते हैं मंथली इनकम

सिर्फ स्कूल का कार्ड दिखाकर मिल जाता है लाभ

Advertisment

मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के तहत उन बच्चों को लाभ मिलता है, जिसेके माता या पिता या फिर माता-पिता दोनों का ही निधन हो जाता है. सरकार सीधा बचत्चों के खातों में यह पैसा डालती है. हर तीन महीने में सरकार खाते में पैसा डालती है. मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना में लाभ लेने के लिए किसी प्रकार के प्रमाण-पत्र की जरूरत नहीं होती है. सिर्फ स्कूल का आईकार्ड दिखाकर योजना का लाभ ले सकते हैं. हालांकि, लाभ सिर्फ उन्हें ही दिया जाता है, जो स्कूल में पढ़ाई कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें- Indian Railway: बिना टिकट जनरल डिब्बे में यात्रा करते पकड़ाए तो लगेगी भारी चपत, TTE काट सकता है इतना जुर्माना

Advertisment
Advertisment