Advertisment

UP में घूमने फिरने के शौकीन लोगों की आई मौज, हर महीने 40 हजार रुपए दे रही योगी सरकार

पर्यटन व संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि इच्छुक अभ्यर्थी विभाग की वेबसाइट uptourism.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं. उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत केवल वही आवेदन कर सकता है...

author-image
Mohit Sharma
New Update
UP cm yogi

UP में घूमने फिरने वालों की आई मौज, हर महीने 40 हजार रुपए दे रही योगी सरकार

UP News: अगर आप उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं और घूमने-फिरने के शौकीन हैं तो हम आपके लिए एक ऐसी खबर लेकर आए हैं, जिसको सुनकर आप खुशी से उछल जाएंगे. क्योंकि यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार अब ऐसे लोगों को मोटी रकम दे रही है. मुख्यमंत्री टूरिज्म फेलोशिप कार्यक्रम के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 31 अगस्त रखी गई है. जानकारी के अनुसार 40 साल तक की उम्र वाले स्नातक इस कार्यक्रम के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  Kolkata Doctor Case: दरिंदा पूरी रात करता रहा गंदा काम! पॉलीग्राम टेस्ट में हुआ बड़ा खुलासा

क्षेत्र भ्रमण के लिए हर महीने 40 हजार रुपए

दरअसल, मुख्यमंत्री फेलोशिप कार्यक्रम के तहत शोधार्थियों को पारिश्रमिक व क्षेत्र भ्रमण के लिए हर महीने 40 हजार रुपए दिए जाएंगे. इस कार्यक्रम के माध्यम से यूपी में पर्यटन को बढ़ावा देने में मदद तो मिलेगी ही, साथ ही युवाओं को रोजगार के नए अवसर भी मिलेंगे. पर्यटन व संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि इच्छुक अभ्यर्थी विभाग की वेबसाइट uptourism.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं. उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत केवल वही आवेदन कर सकता है, जिसने मान्यता प्राप्त संस्थान या यूनिवर्सिटी से न्यूनतम 60 प्रतिशत अंकों के साथ ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन किया हुआ हो. 

यह खबर भी पढ़ें-  काम की खबर: देश में अब नहीं बनेंगे पासपोर्ट! अटक जाएंगे ये काम और नहीं बनेगी बात

इन लोगों को दी जाएगी वरियता

यूपी मंत्री ने कहा कि इस प्रोग्राम में बीबीए, एमए, एमफिल, पीएचडी, टूरिज्म एंड ट्रैवल मैनेजमेंट, एमबीए-हॉस्पिटैलिटी टूरिज्म एंड ट्रैवल, पीजी डिप्लोमा-ट्रैवल एंड टूरिज्म, हॉस्पिटैलिटी, पर्यटन व पुरातत्व में डिग्री या डिप्लोमा होल्डर को प्राथमिकता दी जाएगी. 

UP News Latest UP News in Hindi CM Yogi
Advertisment
Advertisment