Advertisment

UPI पेमेंट करने वालों की आई मौज,  इस ऐलान के बाद खुशी से झूम उठेंगे लोग

पिछले कुछ सालों में भारत के अंदर ऑनलाइन पेमेंट का चलन काफी बढ़ा है. खासकर कोरोनाकाल के दौरान लोगों ने पेमेंट के डिजीटल मोड़ को सबसे ज्यादा अपनाया है. ऐसे में मार्केट में कई ऑनलाइन पेमेंट एप यूजर्स को कई तरह की सुविधाएं प्रदान करती हैं. 

author-image
Mohit Sharma
New Update
UPI News

UPI पेमेंट करने वालों की आई मौज,  इस ऐलान के बाद खुशी से झूम उठेंगे लोग

पिछले कुछ सालों में डिजीटल पेमेंट का चलन काफी बढ़ा है.  खासकर यूपीआई से पेमेंट करने वालों की तो बाढ़ सी आई गई है. चाय की दुकान से लेकर बड़े-बड़े शॉपिंग कॉम्पलेक्स तक में लोग यूपीआई के जरिए ही पेमेंट करते हैं. लोगों का ऑनलाइन पेमेंट की तरफ बढ़ता रुझान देखकर डिजीटल पेमेंट सिस्टम को और ज्यादा हाइटेक और सरल किया जा रहा है. यूपीआई पेमेंट को और ज्यादा आसान बनाने के लिए कुछ प्लेटफॉर्म तो यूपीआई लाइट जैसी सुविधा भी देते हैं, जिनके माध्यम से बिना इंटरनेट के भी पेमेंट किया जाता है. इस बीच यूपीआई पेमेंट को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- लो भाई...अब बिजली भी हो गई Free! सरकार ने एक झटके में कर दिया Electricity Bill का इंतजाम

एनपीसीआई ने करदाताओं के टैक्स भुगतान के लेन-देन की लिमिट बढ़ा दी

दरअसल, यूजर्स अब जल्द ही 5 लाख रुपए तक के टैक्स का भुगतान यूपीआई पेमेंट इंटरफेस का इस्तेमाल कर सकेंगे.. नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने देश के लाखों करदाताओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया है. एनपीसीआई ने करदाताओं के टैक्स भुगतान के लेन-देन की लिमिट बढ़ा दी है. एनपीसीआई की तरफ से जारी सर्कुलर में कहा गया कि यूपीआई सबसे ज्यादा पसंद किया जाना वाला पेमेंट सिस्टम है. यही वजह है कि खास श्रेणी के लिए यूपीआई में प्रति लेनदेन की लिमिट बढ़ाने की जरूरत है. इस क्रम में यूपीआई में हर लेनदेन मूल्य सीमा अब कर भुगतान से जुड़ी कैटेगिरी के तहत  संस्थाओं के लिए बढ़ाकर 5 लाख रुपए कर दी गई है. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  अभी-अभी आई बुरी खबर! चीन के बाद अब भारत में तबाही मचाएगा यह तूफान, मौसम विभाग ने भी खड़े किए हाथ!

भारत के अंदर ऑनलाइन पेमेंट का चलन काफी बढ़ा

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पिछले कुछ सालों में भारत के अंदर ऑनलाइन पेमेंट का चलन काफी बढ़ा है. खासकर कोरोनाकाल के दौरान लोगों ने पेमेंट के डिजीटल मोड़ को सबसे ज्यादा अपनाया है. ऐसे में मार्केट में कई ऑनलाइन पेमेंट एप यूजर्स को कई तरह की सुविधाएं प्रदान करती हैं. 

UPI
Advertisment
Advertisment