Advertisment

स्कूल में पढ़ने के अब मिलेंगे पैसे, हर महीने इतनी रकम देगी सरकार

अब स्कूल जाने वाले बच्चों को फीस देने की बजाए स्कूल से ही पैसे मिलेंगे. एजुकेशन को बढ़ावा देने के लिए सरकार की ओर से बड़ा कदम उठाया गया है. इस योजना में 1 लाख 21 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स को फायदा मिलेगा.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
UP School Scholarship Scheme

Uttar Pradesh School Scholarship: एजुकेशन को लेकर सरकार की ओर से समय-समय पर कदम उठाए जाते हैं. शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं भी शुरू की गई हैं. इन योजनाओं को बड़े स्तर पर लोग लाभ भी ले रहे हैं. आमतौर पर स्कूल जाने के लिए हमें मोटी फीस जमा करना होती है. बच्चों की पढ़ाई के लिए लोग पहले से ही धन एकत्र करना भी शुरू कर देते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि अब स्कूल में पढ़ने पर बच्चों को ऊपर से पैसे दिए जाएंगे. जी हां सरकार की ओर से ये बड़ा कदम उठाया गया है. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार बच्चों को शिक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए अब प्रति माह अच्छी खासी रकम दे रही है. 

Advertisment

क्या है यूपी सरकार की स्कूल स्कॉरशिप योजना

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार की ओर से संस्कृत स्कूलों में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के लिए एक खास योजना शुरू की गई है. इस योजना के जरिए स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों को छात्रवृत्ति दी जाएगी. इस योजना के तहत प्रदेश के 500 से ज्यादा संस्कृत स्कूलों में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स लाभ ले सकेंगे. 

यह भी पढ़ें - OMG! देश के इस शहर में 30 रुपए किलो मिल रहा काजू! खरीदारों में मची होड़

Advertisment

किन लोगों को मिलेगा फायदा

स्कूल स्कॉलरशिप योजना में उन लोगों को फायदा मिलेगा जिनकी वार्षिक आय 50 हजार रुपए से कम है. सीएम योगी की अध्यक्षता में हाल में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में यह अहम फैसला लिया गया है. इस योजना के तहत 5वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स छात्रवृत्ति लेने के हकदार होंगे. इस योजना में स्टूडेंट्स को 50 रुपए से लेकर 200 रुपए प्रति माह दिए जाएंगे. 

शिक्षा मंत्री के मुताबिक इस योजना में 5वीं से 7वीं तक के बच्चों को 50 रुपए हर महीने स्कॉलरशिप के रूप में दिए जाएंगे. जबकि 8वीं के बच्चों को 75 रुपए प्रति माह दिए जाएंगे. लेकिन इससे ऊपर वाली कक्षाओं के बच्चों को 200 रुपए हर महीने दिए जाने हैं. 

Advertisment

1 लाख 21 हजार से ज्यादा बच्चों को मिलेगा फायदा

बता दें कि उत्तर प्रदेश में मौजूदा समय में कुल 517 संस्कृत स्कूल हैं. इन स्कूलों में कुल 1 लाख 21 हजार 573 स्टूडेंट्स पढ़ाई कर रहे हैं. इन स्टूडेंट्स को सरकारी योजना का लाभ मिलेगा. सरकार की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक चालू वित्त वर्ष में छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन ऑफलाइन जमा किए जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें - मालामाल बना रही ये सरकारी स्कीम, इतने दिनों में राशि होगी डबल

Advertisment

जबकि अगले वित्त वर्ष से इस योजना में ऑनलाइन की फॉर्म भरे जा सकेंगे. सरकार की इस योजना का मकसद शिक्षा के प्रति जागरूकता बढ़ाना है. खास तौर पर आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग में पढ़ाई को लेकर उदासीनता देखने को मिलती है.

कम कमाई के चक्कर में माता-पिता बच्चों को स्कूल ही नहीं भेजते हैं. लेकिन अब सरकार बच्चों को स्कूल तक लाने के लिए अपनी ओर से पैसे दे रही है जिससे देश के नौनीहालों को होनहार बनाने में मदद मिलेगी.

latest utility news today UP Scholarship Scheme 2021 utility UP Sanskrit School Latest Utility UP News Sanskrit School Latest Utility News UP School
Advertisment
Advertisment