Advertisment

Vande Bharat Sleeper: आ रही है वंदे भारत स्लीपर, सुविधाएं जान रह जाएंगे दंग

भारत में रोजाना बड़ी संख्या में लोग सफर के लिए रेल पर निर्भर रहते हैं. यही वजह है कि भारतीय रेलवे अपने यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा को ध्यान में रखते हुए कई तरह के अपडेट करती रहती है.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Vande Bharat Sleeper Train

Vande Bharat Sleeper: भारत में ज्यादातर लोग यात्रा के लिए रेल का ही इस्तेमाल करते हैं. भारतीय रेल अपने यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए समय-समय पर टूर पैकेज के साथ-साथ अन्य अपडेट भी करती रहती हैं. इसी कड़ी में वंदे भारत सीरीज की ट्रेनें भी रेलवे की ओर से लाई गई हैं. यात्रियों को बेहतरीन लग्जरी सुविधाएं देने के साथ-साथ उनके समय की बचत करने के लिए इन ट्रेनों को काफी पसंद भी किया जा रहा है.

Advertisment

लेकिन अब इसी कड़ी में भारतीय रेलवे ने एक और बड़ा कदम उठाया है और इसके तहत अब जल्द ही भारत में वंदे भारत स्लीपर ट्रेन भी आने वाली है. जी हां रेलवे अपनी इस शानदार ट्रेन को जल्द ही लॉन्च करने वाला है. आइए जानते हैं कि इस ट्रेन में यात्रियों को क्या सुविधाएं मिलेंगी. 

यह भी पढ़ें - Fastag से जुड़े इन नियमों को न करें नजरअंदाज, वरना ब्लैकलिस्ट हो जाएंगे आप

देश में हर दिन बड़ी संख्या में लोग ट्रेन के सहारे अपना सफर करते हैं. देश में हजारों ट्रेनें हैं जो लोगों को उनकी मंजिल तक पहुंचाने में बड़ी भूमिका भी निभाती हैं. इन्हीं ट्रेनों में एक ट्रेन वंदे भारत ट्रेन है. जो देश की सबसे तेज चलने वाली ट्रेनों में से एक है. इस ट्रेन का अनुभव यात्रियों के लिए काफी अच्छा रहा है. इसे न सिर्फ यात्री अपनी मंजिल तक कम वक्त में पहुंच रहे हैं बल्कि शानदार सुविधाओं के साथ पहुंच रहे हैं. 

बदल रहा है वंदे भारत का रूट

भारतीय रेलवे वंदे भारत ट्रेन के रूट में जल्द इजाफा करने जा रही है. दरअसल अब तक वंदे भारत ट्रेन का रूट छोटा ही रहता था. ऐसे में उन यात्रियों को ये सुविधा नहीं मिल पाती थी जो लंबी दूरी की यात्रा करते हैं. लेकिन अब रेलवे ने ऐसे यात्रियों के लिए भी बड़ा कदम उठाया है  और इसी के तहत अब वंदेभारत स्लीपर ट्रेन लाई जा रही हैं. ये ट्रेनें लंबी यात्रा वाले यात्रियों के लिए फायदेमंद साबित होंगी. 

क्या है वंदे भारत स्लीपर कोच की खासियत

  • वंदे भारत स्लीपर ट्रेन में 11 एसी और 3 टियर कोच होंगे
  •  4 एसी 2 टियर कोच की भी सुविधा होगी
  •  इस ट्रेन में एक एसी फर्स्ट क्लास का कोच भी रहेगा
  •  यात्रियों की सुविधा के लिए साइड बर्थ कुशनिंग बढ़ाई गई है
  •  वंदे भारत स्लीपर सुविधाओं और कंफर्ट के मामले में भी अपडेट की गई है
  •  राजधानी ट्रेन की तरह इस ट्रेन में भी खाने-पीने के साथ अन्य सुविधाएं होंगी
  •  वंदेभारत स्लीपर में यात्रियों को ऊपर की सीट पर जाने के लिए डिजाइनर सीढ़ियां मिलेंगी

यह भी पढ़ें -  PM Kisan : कब जारी होगी PM Kisan Yojana की 18वीं किस्त? जानें यहां

इसके अलावा इस ट्रेन में  स्लीपर सेंसर बेस्ड लाइटिंग और इसके अलावा फ्लोर पर स्ट्रिप्स के साथ नाइट लाइटिंग की सुविधा भी मिलेगी. तो हो जाइए तैयार क्योंकि अगर आप लंबी यात्री की प्लानिंग करने जा रहे हैं जल्द ही आपको बेहतरीन एक्सपीरियंस वंदे भारत स्लीपर ट्रेन के जरिए मिलने जा रहा है.  

Advertisment

 

Vande Bharat Sleeper Train new vande bharat express INDIAN RAILWAYS vande bharat sleeper Utilities
Advertisment
Advertisment