Advertisment

Gujarat Monsoon Trip: मानसून में घूमे गुजरात के ये डेस्टिनेशन, प्राकृति और हरियाली से हो जाएगा प्यार

मानसून के मौसम में घूमने जाना है, तो इसके लिए गुजरात सबसे बेस्ट है. गुजरात मानसून के दौरान और खूबसूरत हो जाता है. जानिए गुजरात के कुछ खास डेस्टिनेशन, जहां जाकर आपको शांति की अनुभूति होगी.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
hill Station

hill Station

समृृद्ध सांस्कृतिक विरासत वाला गुजरात मानसून में हराभरा हो जाता है. शांत हिल स्टेशनों से लेकर हरे-भरे जंगलों वाला प्रदेश मानसून सीजन में और अधिक खूबसूरत हो जाता है. क्या आप भी गुजरात घूमने के बारे में सोच रहे हैं….अगर हां तो आज न्यूजनेशन आपको बताने जा रहा है गुजरात में घूमने वाले वे 6 जगह, जहां जाते ही आपका मन शांत और प्रसन्न हो जाएगा. 

Advertisment

पहला- सापुतारा

पश्चिमी घाट की गोद में बसा सापुतारा गुजरात का सबसे प्रसिद्ध हिल स्टेशन है. धुंध से लदी पहाड़ियां, हरी-भरी घाटियां मानसून के दौरान और खूबसूरत हो जाता है. अगर आप यहां जाते हैं तो आपको सापुतारा झील और सनराइड पॉइंट को जरूर देखें. 

यह भी पढ़ें- Kolkata Rape Case: कोलकाता रेप केस का सुप्रीम कोर्ट ने लिया स्वत: संज्ञान, SC में आज होगी सुनवाई

दूसरा- पोलो फॉरेस्ट

गुजरात के इदर शहर के पास पोलो फॉरेस्ट प्रकृति के प्रेमियों और इतिहास के प्रेमियों के लिए स्वर्ग है. मानसून के वक्त जंगल हरे-भरे और जीवंत हो जाते हैं. झरने भी लोगों के मन को मोह लेते हैं. प्राचीन मंदिरों, घने जंगलों वाला शहर लोगों को सुकून देते हैं. 

तीसरा- धारोई बांध

साबरमती नदी के किनारे पर स्थित धारोई बांध, मानसून के वक्त हरियाला से भर जाता है. बांध का बैकवॉटर पिकनिक और फोटोग्राफी के लिए मनोरम स्थल है. आसपास की पहाड़ियां प्राकृतिक सुंदरता को बढ़ा देते हैं. प्राकृति की गोद में एक दिन बिताना बहुत यादगार होता है. 

यह भी पढ़ें- Delhi Rain: दिल्ली-एनसीआर झमाझम बारिश, स्कूल-दफ्तर जाने के लिए घर से नहीं निकल पा रहे लोग

चौथा- गिरनार

Advertisment

जूनागढ़ के पास स्थित गिरनार आध्यात्मिक महत्व के साथ-साथ मनोरम दृश्यों के लिए प्रसिद्ध है. मानसून में इसकी खूबसूरती देखने लायक होती है. मंदिरों के तरफ जाने वाली सीढ़ियां एक बेहतरीन अनुभव देता है.

यह भी पढ़ें- Earthquake Today: जम्मू-कश्मीर में महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके, इतनी तीव्रता से कांपी धरती

पांचवा- पावागढ़ - जम्बुघोड़ा

पावागढ़ किला, जम्बुघोड़ा वन्यजीव अभ्यारण, पावागढ़ के आस-पास की पहाड़ियां और जंगलों की खूबसूरती इस क्षेत्र को प्राकृितक प्रेमियों को खूब लुभाती है. ट्रेकिंग के लिए भी यह क्षेत्र बेहद अच्छा है. 

छठवां- स्टैच्यू ऑफ यूनिटी

गुजरात के केवड़िया के पास बना दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा, स्टैच्यू ऑफ यूनिटी बहुत खास है. मानसून के वक्त प्रतिमा के आसपास का इलाका और मनोरम हो जाता है. प्रतिमा के बगल में कल-कल बह रही नदी क्षेत्र की खूबसूरती को और बढ़ा देती है. 

यह भी पढ़ें- Weather Update: पश्चिमी यूपी-उत्तराखंड समेत इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम

Advertisment