Advertisment

Weather Update: घर में रख लें जरूरी सामान, अगले तीन दिन मौसम विभाग ने जारी किया बड़ा अपडेट

देश के कई राज्यों में इन दिनों मॉनसून ने अपनी रफ्तार पकड़ी हुई है. पहाड़ों से लेकर मैदानी इलाकों तक सड़कें सैलाब बन गई हैं. एक बरा फिर आईएमडी ने देश के कई इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Monsoon Update Heavy Rainfall Alert in Many States

Weather Update: देशभर में मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है. कई राज्यों में मौसम ने करवट लेना शुरू कर दी है. कहीं जोरदार बारिश तो कहीं हल्की बारिश के साथ-साथ मानसून अब अपनी दिशा बदल रहा है. लेकिन इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से बड़ा अपडेट जारी किया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले तीन दिन देश के कई राज्यों में भारी बारिश के आसार हैं. इस दौरान पहाड़ों से लेकर मैदानी इलाकों तक हर जगह मॉनसून की तेज रफ्तार देखने को मिल सकती है. 

Advertisment

क्यों मॉनसून ने पकड़ी रफ्तार

आईएमडी के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र अब आगे बढ़ रहा है यही वजह है कि इसका असर देश के कई राज्यों में देखने को मिल रहा है. पहाड़ों पर बीते कुछ दिनों से अच्छी बारिश ने लोगों की परेशानियां बढ़ा दी हैं, वहीं मैदानी इलाके भी बारिश और बाढ़ की चपेट में आने से मुश्किल में हैं. 

यह भी पढ़ें - किसानों के लिए दोहरी खुशखबरी, 18वीं किश्त के साथ मिलेगा एक और तोहफा

  

इन इलाकों में बारिश बढ़ा सकती है मुश्किल

मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में घर में जरूरी सामान स्टोर कर के रख लें. क्योंकि कई इलाकों में झमाझम बारिश के आसार बने हुए हैं. इनमें राजस्थान से लेकर उत्तराखंड तक मौसम विभाग ने अलग-अलग इलाकों के हिसाब से अलग-अलग अलर्ट जारी किए हैं. कहीं येलो तो कहीं ऑरेंज अलर्ट हैं. 

दिल्ली-एनसीआर में येलो अलर्ट

आईएमडी की ओर से दिल्ली-एनसीआर को लेकर बड़ा अपडेट जारी किया गया है. इसके तहत दिल्ली और उससे सटे इलाकों में बुधवार से ही अच्छी बारिश के संकेत हैं. 21 अगस्त के लिए ही आईएमडी ने दिल्ली-एनसीआर में येलो अलर्ट जारी किया है. वहीं तापमान की बात करें तो यहां 33 डिग्री सेल्सियस तक अधिकतम तापमान रहने के आसार हैं.

वहीं मौसम विभाग के मुताबिक ये पूरा हफ्ता दिल्ली और उसके आस-पास के इलाकों में मॉनसून की छाया में ही रहेगा यानी यहां झमाझम बारिश की संभावना बनी हुई है. आईएमडी ने 24 और 25 अगस्त को दिल्ली-एनसीआर में जोरदार बारिश का अलर्ट भी जारी किया है. 

Advertisment

राजस्थान में भी सड़कें बन सकती हैं सैलाब

राजस्थान जहां एक वक्त पर बारिश के लिए सड़कें तरसती थीं, वहीं अब मॉनसून की रफ्तार ने राजस्थान को जमकर भिगोया है. एक बार फिर मौसम विभाग ने यहां पर अच्छी बारिश का पूर्वानुमान जताया है. आईएमडी के मुताबिक राजस्थान में गुरुवार 22 अगस्त से एक बार फिर झमाझम बारिश के आसार बने हुए हैं.

यह भी पढे़ं - जल्दी करें आवेदन! इस योजना में महिलाओं की मौज, हर महीने खाते में आएंगे 12 हजार रुपए

इस दौरान जयपुर, अलवर, भरतपुर जैसे क्षेत्रों में मौसम करवट लेगा औऱ जोरदार बारिश की संभावना बनी हुई है. यहां 22 और 23 अगस्त को बारिश को लेकर रेड अलर्ट भी जारी किया गया है. 

यूपी में जन्माष्टमी तक बरसेंगे जोरदार बदरा

उत्तर प्रदेश में भी मौसम बड़ी करवट लेने की तैयारी में है. मौसम विभाग के मुताबिक यहां पर जन्माष्टमी तक अच्छी बारिश के आसार बने हुए हैं. आईएमडी की मानें तो इस पूरे हफ्ते यूपी के कई जिलों में जोरदार बारिश से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

आईएमडी के मुताबिक यूपी से 18 से ज्यादा जिलों में अच्छी बारिश की संभावना बनी हुई है. इस दौरान कुछ क्षेत्रों में गरज के साथ बिजली गिरने की भी आशंका है. बुधवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जिलों में बारिश के आसार बने हुए हैं. 

उत्तराखंड में भी आईएमडी का रेड अलर्ट

पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में भी बारिश की रफ्तार कम होने का नाम नहीं ले रही है. एक बार फिर आईएमडी ने यहां के 6 जिलों में जोरदार बारिश का अलर्ट जारी किया है. बता दें कि उत्तराखंड के टिहरी में सबसे ज्यादा बारिश का असर देखने को मिला है. यहां के कई घरों में बारिश का मलब घुस गया है.

मौसम विभाग के मुताबिक देहरादून से लेकर आस-पास के कई जिलों में एक बार फिर अच्छी बारिश का दौर शुरू हो रहा है. कुमाऊं क्षेत्र में आने वाले तीन दिनों तक अच्छी बारिश के संकेत बने हुए हैं. इसके अलावा पौड़ी, टिहरी, नैनीताल, चंपावत और बागेश्वर में भी मानसून की तेज रफ्तार लोगों की परेशानी बढ़ा सकती है.

Weather Update Todays Weather Report Todays Weather Update Rain in Delhi Todays Weather News imd alert heavy Rain in Delhi monsoon update todays weather forecast heavy Rain in Delhi-NCR
Advertisment