Advertisment

बड़ी आफत! घरों से निकलना होगा मुश्किल, स्टॉक कर लो जरूरी चीजें, रेड अलर्ट जारी

देश के कई राज्यों को ेकर एक बार फिर चेतावनी जारी कर दी गई है. आसमानी आफत को लेकर सरकार से लेकर प्रशासन तक अलर्ट मोड पर हैं. लोगों को घरों से न निकलने की हिदायत भी दी गई है.

Advertisment
author-image
Dheeraj Sharma
New Update
IMD Red Alert Issues For Many states Lockdown Situation
Advertisment

Weather Update: देश के कई राज्यों में इन दिनों मौसम का मिजाज कुछ बदलाव हुआ नजर आ रहा है. दरअसल मॉनसून के लौटने का वक्त हो गया है लेकिन इसके बाद भी कुछ राज्यों में भारी बारिश यहां तक कि बाढ़ ने भी मुश्किलें बढ़ा दी हैं. ऐसे में कुछ क्षेत्र ऐसे हैं जहां लोगों से घरों से बाहर न निकलने की सलाह भी दी गई है. क्योंकि जनजीवन पूरी तरह अस्त व्यस्त हो गया है. इन सबके बीच एक बार फिर भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से एक बड़ा अलर्ट जारी किया गया है. इस अलर्ट के तहत देश के कुछ राज्यों में अब बारिश कोहराम मचा सकती है. 

Advertisment

इन राज्यों में जारी हुआ रेड अलर्ट



मौसम विभाग की ओर से एक बार फिर कुछ इलाकों में रेड अलर्ट जारी किया गया है. इन राज्यों की बात करें तो ये गोवा, कोंकण और देश के दक्षिण स्थित तटीय इलाके जैसे कर्नाटक औऱ आंध्र प्रदेश प्रमुख रूप से शामिल हैं. इन इलाकों में आने वाले कुछ दिनों में भारी से बहुत भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है. 

यह भी पढ़ें - बेरोजगारी हुई कल की बात! मोदी सरकार ने युवाओं को किया खुश, अब घर चलाने की टेंशन हुई खत्म

Advertisment

इसके साथ ही मौसम विभाग के मुताबिक मराठवाड़ा, दक्षिणी महाराष्ट्र और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों में भी जोरदार बारिश के आसार बने हुए हैं. हालांकि यहां पर मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. 

इन हिस्सों में भी बारिश बढ़ा सकती है मुश्किल



कुछ हिस्सों में रेड औऱ ऑरेंज अलर्ट के अलावा भी आईएमडी की ओर से कुछ राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया गया है. इसके तहत तेलंगाना, केरल, मध्य प्रदेशष महाराष्ट्र के कुछ हिस्से, छत्तीसगढ़, गुजरात का उत्तरी इलाका और ओडिशा प्रमुख रूप से शामिल हैं. 

Advertisment

50 से ज्यादा शहरों में भारी बारिश की संभावना



आईएमडी के मुताबिक अभी मॉनसून के लौटने का वक्त है, लेकिन बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव के चलते देश के 50 शहरों में भारी बारिश की संभावना बनी हुई है. ऐसे में विभाग की ओर से चेतावनी भी जारी की गई है. लोगों से तब तक घर में रहने को कह गया है जब तक बहुत जरूरी काम न हो. 

कहीं स्कूल-कॉलेज तो कहीं दफ्तर भी बंद

Advertisment



भारी बारिश के चलते प्रशासन की ओर से भी कड़े बंदोबस्त किए गए हैं. कर्नाटक समेत जिन इलाकों में रेड अलर्ट जारी किया गया है वहां एहतियात के तौर पर स्कूल-कॉलेज की छुट्टी कर दी गई है. इसके साथ ही कुछ निजी संस्थान भी वर्क फ्रॉम होम दे रहे हैं. 

बदल रहा मौसम का मिजाज



आईएमडी की मानें तो भारत के पश्चिमी तट का मौसम पूरा बदला हुआ है. मौसम विभाग ने मध्य भारत के साथ-साथ उत्तर भारत के भी कुछ हिस्सों में अगले 24 से 48 घंटों में मूसलाधार बारिश की संभावना व्यक्त की है. हालांकि इसके बाद मॉनसून के कमजोर पड़ने के भी आसार हैं. मौसम विभाग के मुताबिक सितंबर के अंतिम सप्ताह में मौसम का मिजाज बदलना शुरू हो जाएगा. 

Advertisment

यह भी पढ़ें - Brass Dinner Set Price: राजशाही अंदाज में करनी हो मेजबानी, तो सस्ते दाम में ऑर्डर करें रॉयल लुक वाला ये डिनर सेट

IMD Alert For Rain Todays Weather Report Monsoon In India All India Weather Forecast Weather Update imd alert Weather Forecast lockdown Heavy rainfall alert monsoon
Advertisment
Advertisment