Advertisment

आ गई डराने वाली खबर! अगले कुछ दिन घरों में हो जाएंगे कैद, IMD का बड़ा अलर्ट जारी

मौसम विभाग की ओर से डराने वाली जानकारी सामने आई है. दरअसल मॉनसून की चाल एक बार फिर बदल गई है और देश के 6 राज्यों और 50 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Weather Update 16 September 2024

Weather Update: इस बार मॉनसून की चाल किसी के समझ ही नहीं आ रही है. सितंबर का आधा महीना निकल चुका है और देश के कई इलाकों में अब भी झमाझम बारिश का दौर जारी है. मैदान से लेकर पहाड़ तक कई जिलों में आसमानी आफत ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है. इस परेशानी की वजह से जन जीवन पूरी तरह अस्त व्यस्त हो गया है. लेकिन इन सबके बीच एक और बड़ी खबर सामने आई है. जी हां भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से आने वाले 48 घंटों तक देश के 6 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. 

Advertisment

50 से ज्यादा जिलों चेतावनी जारी



देश में इन दिनों मॉनसून की बिदाई का वक्त बताया जा रहा है. लेकिन इस बिदाई से पहले ही मॉनसून ने लोगों के लिए ऐसी परेशानी खड़ी की है आप सोच भी नहीं सकते हैं. कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी है. इसके तहत एक दो नहीं बल्कि 50 जिलों औऱ 6 राज्यों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट है. 

यह भी पढ़ें - लो.. भैया हो गई किसानों की चांदी, सरकार ने कर दी ये बड़ी घोषणा, मिलेगी 90% सब्सिडी!

Advertisment

घर में भर लें जरूरी चीजें



भारी बारिश के अलर्ट के चलते प्रशासन भी अलर्ट मोड पर है. एसडीआरएफ से लेकर एनडीआरएफ की कई टीमें इन राज्यों में स्थिति के हिसाब से तैनात की गई हैं. वहीं लोगों को जब तक जरूरी न हो घरों से बाहर न निकलने की भी हिदायत दे दी गई है.  लोगों के कहा गया है कि घर में जरूरी सामान स्टोर कर लें. क्योंकि कुछ दिन भारी बारीश के चलते आवगमन अवरुद्ध हो सकता है. 

क्यों हो रही इतनी बारिश

Advertisment



मौसम के जानकारों की मानें तो मॉनसून का यह मिजाज बांग्लादेश और पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहे निम्म दबाव के क्षेत्र की वजह से है. यही कारण हैं कि मैदान से लेकर पहाड़ तक हर जगह जोरदार बारिश हो रही है.

मानसून की रफ्तार अब उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रही है. माना जा रहा है कि अगले 24 से 48 घंटे में यह कमजोर पड़ सकता है. लेकिन तब तक कई राज्यों में मूसलाधार बारिश के आसार हैं. 

इन राज्यों में सावधान रहने का अलर्ट

Advertisment



मौसम विभाग के मुताबिक जिन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी है उनमें पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, बिहार, पूर्वी मध्य प्रदेश प्रमुख रूप से शामिल है. इन्हीं राज्यों के 50 जिलों में अच्छी बारिश के संकेत हैं. कुछ राज्यों में 16 सितंबर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है तो कुछ इलाकों में आने वाले दिनों के लिए रेड अलर्ट भी जारी है.

यह भी पढ़ें - खुशखबरी: दिवाली से पहले 50 लाख कर्मचारियों की आई मौज, अब खाते में क्रेडिट होंगे 96,0000 रुपए ज्यादा!

पूर्वोत्तर में भी भारी बारिश की चेतावनी

Advertisment



बता दें कि पूर्वोत्तर के कई राज्यों में भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. इनमें सिक्किम, असम, मिजोरम प्रमुख रूप से शामिल है. यहां पर मौसम विभाग की ओर से येलो अलर्ट जारी किया गया है. 

today weather update news Todays Weather Report today weather update Weather Update imd alert Heavy rainfall alert
Advertisment
Advertisment