Advertisment

घरों में कैद होने की कर लो तैयारी, फिर लॉकडाउन की बारी, जारी हुई चेतावनी

एक बार फिर घरों में कैद होने का वक्त आ गया है. देश के कई इलाकों को लेकर लॉकडाउन जैसे हालात बन गए हैं. इसको लेकर सबसे बड़ा अलर्ट भी जारी कर दिया गया है.

Advertisment
author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Lockdown Imposed In Many States Due to Heavy Rainfall
Advertisment

Weather Updates: एक बार फिर घरों में कैद होने की तैयार कर लो. क्योंकि देश के कई इलाकों में लॉकडाउन जैसे हालात बन गए हैं. इन हालातों के चलते लोगों से घरों से जब तक जरूरी न हो बाहर न निकलने की सालह दी गई है. दरअसल देश के कई इलाकों में मौसम का मिजाज बदला नजर आ रहा है. बंगाल की खाड़ी में बना निम्न दबाव का क्षेत्र तूफान का रूप ले चुका है औऱ तेज रफ्तार के साथ आगे बढ़ रहा है. इसी का असर है मानसूनी बारिश ने रौद्र रूप ले लिया है. अक्टूबर में देश के कई इलाकों में झमाझम बारिश के आसार बने हुए हैं. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से एक बड़ी चेतावनी भी जारी की गई है. 

Advertisment

आईएमडी का अलर्ट हुआ जारी


देश के कई राज्यों में मौसम ने बड़ी करवट ले ली है. शुक्रवार को ही आईएमडी ने देश के 12 से ज्यादा राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट भी जारी कर दिया है. इस दौरान कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. जबकि कुछ राज्यों में हल्की बारिश के भी आसार हैं. 

यह भी पढ़ें - दिवाली-छठ के लिए रेल मंत्री ने कर दिया बड़ा ऐलान, दे दी इतनी बड़ी खुशखबरी

Advertisment

 इन राज्यों में भारी बारिश के आसार


मौसम विभाग के मुताबिक अगले 48 घंटों में देश के जिन राज्यों में भारी बारिश के आसार बने हुए हैं उनमें गुजरात, गोवा, महाराष्ट्र, कोंकण, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, असम और पूर्वोत्तर राज्यों में मिजोरम, नागालैंड प्रमुख रूप से शामिल हैं. 

पश्चिमी विक्षोभ ने बदली दिशा

Advertisment


आईएमडी के वैज्ञानिकों के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में उठे पश्चिमी विक्षोभ ने अपनी दिशा बदल दी है. अब ये बंगाल से आगे बढ़ते हुए मध्य प्रदेश की तरफ बढ़ रहा है. इस दौरान गुजरात और केरल में भी भारी बारिश का पूर्वानुमान है. इसके बाद यह सर्कुलेशन कमजोर पड़ेगा. 

अक्टूब में भी अच्छी बारिश की संभावना


आईएमडी से मिली जानकारी के अनुसार मौसम का मिजाज फिलहाल ऐसा ही बना रहेगा. इसके तहत आने वाले महीने यानी अक्टूबर में भी जोरदार बारिश होने के आसार बने हुए हैं. इस दौरान मध्य प्रदेश, गुजरात, केरल में अच्छी बारिश हो सकती है. जबकि दक्षिण राज्यों में आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में भी मेघ मेहरबान हो सकते हैं. 

Advertisment

घरों से बाहर न निकलें लोग


भारी बारिश और तूफान को देखते हुए प्रशासन भी अलर्ट मोड पर है. पहले से ही एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीमों को तैनात किया गया है. इन टीमों के साथ-साथ लोगों से भी जब तक जरूरी न हो घरों से बाहर न निकलने की हिदायत दी गई है. 

यह भी पढे़ं - Bad News: PM किसान योजना को लेकर बड़ी खबर, इन करोड़ों किसानों को नहीं मिलेगी 18वीं किस्त, सूची हुई तैयार

Weather Updates Cyclone Alert Todays Weather Report imd alert lockdown heavy rainfall
Advertisment
Advertisment