Advertisment

फिर लॉकडाउन लगेगा! IMD ने जारी कर दिया अब तक का सबसे बड़ा अलर्ट

एक बार फिर डराने वाली खबर सामने आ रही है. दरअसल लॉकडाउन को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है. इसके बाद से ही देश के कई इलाकों में हड़कंप मचा हुआ है. जानिए क्या है पूरा मामला.

Advertisment
author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Lockdown May Imposed Due to Heavy Rainfall
Advertisment

Weather Updates: देश के कई राज्यों में मौसम का मिजाज कुछ बदला हुआ नजर आ रहा है. अक्टूबर का महीना शुरू हो गया है लेकिन अब भी कई देश ऐसे हैं जहां देखते ही देखते मौसम करवट ले रहा है. कहीं उमस और गर्मी का दौर जारी है तो कहीं जोरदार बारिश लोगों के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है. लेकिन इस बीच एक और बड़ा अलर्ट जारी कर दिया गया है. दरअस लकई राज्यों में अब भी जोरदार बारिश के आसार बने हुए हैं. वहीं कहीं-कहीं क्षेत्रों में लॉकडाउन जैसी स्थिति भी बनी हुई है. 

Advertisment

लॉकडाउन की कर लो तैयारी


दरअसल देशभर के कई इलाकों में बीते 24 घंटों में जोरदार बारिश ने लोगों की परेशानि बढ़ा रखी है. इस बीच मौसम विभाग की ओर से एक बड़ा अलर्ट भी जारी किया गया है. इस अलर्ट के तहत एक बार फिर लॉकडाउन जैसे हालात बन रहे हैं क्योंकि लोगों से जबतक जरूरी न हो तब तक घरों से न निकलने को कहा गया है.

यह भी पढ़ें - अभी-अभी सरकार ने टोल टैक्स को लेकर कर दिया बड़ा ऐलान, जानें क्या पड़ेगा असर

Advertisment

भारी बारिश के चलते कई रा्स्ते जलमग्न हो गए हैं. ऐसे जब तक जरूरी न हो लोगों ने घरों पर ही रहने की हिदायत दी गई है. 

इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट


मौसम विभाग की ओर से जिन इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है उनमें प्रमुख रूप से केरल, तमिलनाडु, पूर्वोत्तर के राज्य असम, मिजोरम, नागालैंड. बिहार औऱ बंगाल के साथ-साथ ओडिशा शामिल हैं. 

Advertisment

इन क्षेत्र वाले भी रहें सावधान


आईएमडी के मुताबिक अंडमान, सिक्किम, मेघालय के साथ ही त्रिपुरा और अरुणाचल प्रदेश के लोग भी सावधान रहें क्योंकि यहां पर अगले पांच दिन तक अच्छी बारिश के आसार बने हुए हैं.

बता दें कि बीते कुछ दिनों से मॉनसून अपनी बिदाई के मोड में है. लेकिन बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव ने एक विक्षोभ का रूप लिया जो बाद में तूफान में कनवर्ट हो गया था. इसी तूफान की वजह से कई राज्यों में तेज रफ्तार हवाओं ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी थी. इस रफ्तार के साथ भारी बारिश ने भी लोगों का जीना मुहाल कर दिया. वहीं नेपाल की वजह से बिहार में भी बाढ़ ने कई लोगों की जान ले ली. 

Advertisment

यह भी पढ़ें - Indian Railway: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, इन बीमारी वाले लोगों को मिल रहा 75 फीसदी डिस्काउंट

Weather Forecast imd alert Weather Update lockdown heavy rainfall Monsoon In India Todays Weather Report
Advertisment
Advertisment