Advertisment

सुकन्या समृद्धि योजना के नियमों में क्या-क्या हुए बदलाव, जानें एक अक्टूबर से नए अपडेट

Sukanya Samriddhi Yojana Rules Changed: बेटी का खाता उसके दादा दादी ने खोला है. तो उसे अब अपडेट करने की आवश्यकता है. जानें क्या होगी इसकी प्रक्रिया. 

author-image
Mohit Saxena
New Update
sukanya samriddhi yojana

Sukanya Samriddhi Yojana

Sukanya Samriddhi Yojana Rules Changed: बेटियों के भविष्य को लेकर सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत की थी. इसमें अब बड़ा अपडेट सामने आया है. अगर आपने इस योजना में निवेश किया है तो फिर नए अपडेट को  जान लेना चाहिए. एक अक्टूबर से योजना को लेकर नए नियम लागू होने वाले हैं. सुकन्या योजना में नेशनल सर्विस स्कीम के तहत अनियमित खातों को नियमित करने के संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं. इसमें अगर किसी बेटी का खाता उसके दादा-दादी ने खोला है तो उसे अपडेट करना जरूरी है. इसकी प्रक्रिया क्या होगी आपको बताने की को​शिश करते हैं. 

Advertisment

खाता कानूनी अभिभावक के नाम पर होगा ट्रांसफर 

सुकन्या समृद्धि योजना के नियमों में बदलाव किए गए हैं. ये एक अक्टूबर से प्रभावी होंगे. योजना के तहत जो खाते माता-पिता या कानूनी अभिभावक ने नहीं खोले, उन्हें अब इस माता-पिता या फिर कानूनी अभिभावकों के नाम पर ट्रांसफर करना होगा. अगर कोई खाता दादा-दादी ने खोला है तो उस खाते को माता-पिता के नाम पर करना होगा. योजना की नई गाइडलाइंस जारी की गई है. इसके के तहत माता-पिता या कानूनी अभिभावक ही खाते को खोल या बंद कर सकते हैं.

ये भी पढे़ं: लावारिस बैग मिलने से मचा हड़कंप, जानें आरजी कर अस्पताल के प्रदर्शनस्थल पर तलाशी अभियान में क्या मिला

इन दस्तावेजों को सामने रखना होगा

सुकन्या समृद्धि योजना में दादा-दादी के खोले अकाउंट को माता-पिता के नाम पर करना होगा. इसके लिए जो दस्तावेज होंगे   वे इस प्रकार हैं. इसमें असली अकाउंट पासबुक, बेटी का जन्म प्रमाणपत्र, बेटी के कानूनी अभिभावक होने के दस्तावेज होंगे. इसके साथ अभिभावकों का आइडेंटिफिकेशन प्रूफ, आवेदन फॉर्म, पुराने खाता धारक और नए अभिभावक यानी दादा-दादी  और माता-पिता के पहचान पत्र होंगे.  

ये भी पढे़ं: आपकी कार कबाड़ में जाए या सड़क पर रहे...अब ऐसे तय होगी उसकी उम्र, स्क्रैप पॉलिसी 2022 में बदलाव संभव

इस प्रक्रिया को करें फाॅलो 

योजना में खाता ट्रांसफर को लेकर आपको उस ब्रांच में जाना होगा, जहां पर खाता खोला जा चुका था. इसके साथ में आपको बताए सभी दस्तावेज को ले जाना होगा. इसके साथ आपको बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस से गार्जियनशिप ट्रांसफर का एक आवेदन फॉर्म लेना होगा. इसमें आपको दादा-दादी और माता-पिता दोनों से मांगी गई सही जानकारी भरनी होगी. दोनों को ही गार्जियनशिप ट्रांसफर फॉर्म पर हस्ताक्षर करना होगा.  

इसके बाद आपको संबंधित दस्तावेज लगाकर फॉर्म को पोस्ट ऑफिस या बैंक में जमा करना होगा. बैंक योर पोस्ट ऑफिस कर्मचारी आपकी ट्रांसफर रिक्वेस्ट को रिव्यू करेंगे. उसका सत्यापन ​किया जाएगा. पता लगाने का प्रयास होगा कि क्या माता-पिता के नाम पर खाता ट्रांसफर होगा. डिटेल्स अकाउंट में अपडेट होंगी या नहीं.  

Sukanya Samriddhi Yojana Benefits Sukanya Samriddhi Scheme Sukanya Samriddhi Sukanya Samriddhi Accounts Sukanya Samriddhi account sukanya samriddhi yojana
Advertisment
Advertisment