Advertisment

खत्म हुआ इंतजार! सरकार ने कर दी बड़ी घोषणा, अब फ्री में मिलेगा मकान...मनाई जा रही खुशी

हमारे भारत देश की केंद्र सरकार द्वारा जारी की गई एक ऐसी योजना है जिसके तहत भारत में जो भी लोग जो पक्के मकान का सपना देखते हैं कि उनके पास भी एक पक्का घर हो ऐसे जो लाखों लोग हैं जो अपने सपने को पूरा नहीं कर पा रहे हैं

author-image
Mohit Sharma
New Update
Pradhan Mantri Awas Yojana News in Hindi

खत्म हुआ इंतजार! सरकार ने कर दी बड़ी घोषणा, अब फ्री में मिलेगा मकान...मनाई जा रही खुशी

Advertisment

Pradhan Mantri Awas Yojana: आखिर ये प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है. कौन लोग इस प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ ले सकते हैं. इस योजना में लाभ लेने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट होने चाहिए. इस योजना में आप कहां से और कैसे अप्लाई कर सकते हैं और इस योजना के तहत जो लाभ मिलता है. वह किन लोगों के लिए खास तौर पर इसको बनाया गया है. यह सभी तरह की जानकारियां इस खबर के माध्यम से आपको मिलने वाली हैं. 

यह खबर भी पढ़ें-  गजबः दिवाली पर दोहरी हो गई देशवासियों की खुशी, सरकार ने कर दिया 'फ्री बिजली' का ऐलान

प्रधानमंत्री आवास योजना है क्या है

सबसे पहले हम यह जानते हैं कि आखिर यह प्रधानमंत्री आवास योजना है क्या.  हमारे भारत देश की केंद्र सरकार द्वारा जारी की गई एक ऐसी योजना है जिसके तहत भारत में जो भी लोग जो पक्के मकान का सपना देखते हैं कि उनके पास भी एक पक्का घर हो ऐसे जो लाखों लोग हैं जो अपने सपने को पूरा नहीं कर पा रहे हैं. ऐसे लोगों को इस सपने को पूरा करने के लिए इस प्रधानमंत्री आवास योजना को लाया गया. सबसे पहली बार इस योजना की शुरुआत साल 2015 जून में हुई थी. जिसके तहत यहां पर लगभग शुरुआत में 2 करोड़ लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर दिए जाने थे, लेकिन अभी 2024 तक की बात करें तो अभी यहां पर लगभग 4 करोड़ से ज्यादा लोगों को उनके पक्के मकान  बनकर मिल चुके हैं. इस योजना के तहत और दिसंबर 20224 तक अभी के लिए यह योजना लागू है.

यह खबर भी पढ़ें-  Good News: दिवाली का महा ऑफर! UPI के हर लेनदेन पर मिलेगा 650 रुपए का कैशबैक, 7500 रुपए की सेविंग भी

किन लोगों के लिए शुरू की गई योजना

इस योजना का मुख्य उद्देश्य यही है कि जिन लोगों के पास अपने पक्के मकान नहीं है ऐसे लोगों के लिए आर्थिक सहायता के तौर पर सरकार कुछ उनको धनराशि दे ताकि वो अपने सपने को पूरा कर सकें. अब दोस्तों बात करते हैं कि जो भी लोग इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं उनको क्या वो शर्तें हैं जो कि माननी होती हैं. तो सबसे पहली शर्त यही है कि जो भी एप्लीकेंट है यानी कि आवेदन करने वाला व्यक्ति है उसके नाम पर कोई पक्का मकान, उसकी फैमिली में किसी के नाम पर पक्का मकान नहीं होना चाहिए. दूसरा वह किसी सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए. तीसरा किसी और आवास योजना के तहत उसको मकान नहीं मिला होना चाहिए. इसके अलावा 20 स्क्वा मीटर से ज्यादा का कोई भी मकान पक्का मकान उसके नाम पर नहीं होना चाहिए. अगर यह शर्तें वह पूरी करता है तो फिर वह इसमें अप्लाई कर सकता है.

 

Pradhan Mantri Awas Yojana free Home free home and huge amount
Advertisment
Advertisment