Advertisment

यहां मिलती है सबसे सस्ती दवाइयां, जानें कितना मिलता है डिस्काउंट और कैसे खरीदें

Jan Aushadhi Kendra: जन औषधि केंद्र, भारत सरकार की एक पहल है, जो आम लोगों को सस्ती दवाइयां उपलब्ध कराने के लिए शुरू की गई है. इसका उद्देश्य है कि हर व्यक्ति को उचित कीमत पर स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ मिल सके.

author-image
Anurag Tiwari
New Update
Jan Aushadhi Kendra

Jan Aushadhi Kendra

Jan Aushadhi Kendra:भारत सरकार अपने नागरिकों के लिए कई योजनाएं चलाती है, जिनका उद्देश्य हर व्यक्ति की जरूरतों का ख्याल रखना है. इन्हीं खास योजनाओं में से एक है जन औषधि केंद्र, जो लोगों को सस्ती और अच्छी दवाइयां उपलब्ध कराने के लिए शुरू किया गया है. स्वास्थ्य एक ऐसा मुद्दा है, जिसमें लोगों का काफी पैसा खर्च होता है, खासकर दवाइयों पर. ऐसे में सरकार इस योजना के माध्यम से लोगों को सस्ती और अच्छी दवाइयां उपलब्ध कराने की कोशिश कर रही है. आइए इस योजना के बारे मे बिस्तार से जानें

Advertisment

क्या हैं जन औषधि केंद्र?

जन औषधि केंद्र भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे मेडिकल स्टोर हैं, जहां जेनेरिक दवाइयां बेची जाती हैं. जेनेरिक दवाइयां, ब्रांडेड दवाइयों की तरह ही असरदार होती हैं, लेकिन उनकी कीमत काफी कम होती है. इन केंद्रों पर आपको दवाइयों पर 50- 90% तक की छूट पर मिल सकती हैं.  मतलब, अगर किसी दवाई की कीमत सामान्य मेडिकल स्टोर पर 100 रुपये है, तो वही दवाई जन औषधि केंद्र पर सिर्फ 10 रुपये में मिल सकती है. यहाँ पर करीब 1800 तरह की अलग-अलग दवाइयाँ उपलब्ध हैं.

कैसे मिलती है इतनी सस्ती दवाई?

Advertisment

जन औषधि केंद्र पर मिलने वाली दवाइयाँ जेनेरिक होती हैं, जिनकी कीमत ब्रांडेड दवाइयों से बहुत कम होती है. जन औषधि केंद्र खोलने का मुख्य मकसद आम लोगों को सस्ती दवाइयां देना है ताकि वे दवाइयों के भारी खर्च से बच सकें और अपनी सेहत का बेहतर ख्याल रख सकें. 

अपने नजदीकी जन औषधि केंद्र कैसे खोजें?

अगर आप जानना चाहते हैं कि आपके शहर में जन औषधि केंद्र कहां है, तो आप इसे ऑनलाइन आसानी से खोज सर्च  कर सकते हैं. इसके लिए [जन औषधि केंद्र की वेबसाइट](https://janaushadhi.gov.in/) पर जाएं. वहाँ ‘पीएमबीजेपी’ के विकल्प पर क्लिक करें और फिर ‘लोकेट केंद्र’ पर जाएं. इसके बाद, अपने राज्य और जिले का नाम डालें, जिससे आपके जिले में मौजूद सभी जन औषधि केंद्रों की सूची आपके सामने आ जाएगी.

Advertisment

जन औषधि केंद्र योजना का उद्देश्य है कि देश के हर नागरिक को सस्ती और अच्छी दवाइयां मिलें. इससे खासकर गरीब और जरूरतमंद लोगों को दवाइयों के महंगे खर्च से बचने में मदद मिलती है. इस योजना का लाभ उठाकर हम सब अपने और अपने परिवार की सेहत का बेहतर ख्याल रख सकते हैं.

यह भी पढ़ें- जाकिर नाइक ने वक्फ बोर्ड को लेकर कर दिया बड़ा ऐलान, 50 लाख मुसलमान हो जाएं... 

Jan Aushadhi Kendra PM Jan Aushadhi Kendra
Advertisment
Advertisment