Advertisment

कौन हैं वो युवा, जिन्हें हर महीने मिलेंगे 5 हजार रु. बजट में बड़ा ऐलान

Budget 2024: 23 जुलाई को देश का बजट पेश हो चुका है. इस बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने युवाओं पर खास ध्यान देते हुए उनके लिए कई योजनाओं का ऐलान किया है. अपने बजट भाषण में उन्होंने नौकरियों और स्किल से जुड़ी स्कीम का जिक्र किया.

author-image
Mohit Sharma
एडिट
New Update
budget 2024

Budget 2024: 23 जुलाई को देश का बजट पेश हो चुका है. इस बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने युवाओं पर खास ध्यान देते हुए उनके लिए कई योजनाओं का ऐलान किया है. अपने बजट भाषण में उन्होंने नौकरियों और स्किल से जुड़ी स्कीम का जिक्र किया. इसमें एक ऐसी स्कीम भी थी जिसने सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा. यह स्कीम है प्रधानमंत्री इन्टर्नशिप योजना. इसके तहत युवाओं को स्किल से जोड़ने के लिए 1000 इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इन्स्टिट्यूट अपग्रेड किए जाने की बात कही गई है. हर साल 25,000 स्टूडेंट्स को स्किलिंग लोन का फायदा मिलने और 5 साल के अंदर 1,00,00,000 युवाओं को स्किल्ड किए जाने का जिक्र किया गया है.

Advertisment

Explainer: नेपाल में उड़ान भरना कितना चुनौतीपूर्ण, जो बार-बार हो रहे प्लेन क्रैश? शॉकिंग है हादसों का इतिहास!

 इतना ही नहीं इस दौरान इन युवाओं को भारत सरकार हर महीने ₹5000 भी देगी. ये रकम 1 साल ट्रेनिंग पीरियड तक मिलती रहेंगी, लेकिन पी एम इंटर्नशिप स्कीम की योग्यता आखिर है क्या? ये फायदा किसे और कैसे मिलेगा? आइए जानते हैं इस योजना से जुड़ी हर डीटेल के बारे में- प्रधानमंत्री इन्टर्नशिप योजना के बारे में सुनते ही सभी की मन में अब बस एक ही सवाल है हर महीने के तौर पर ₹5000 किसे मिलेंगे? तो इस पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का कहना है कि यह स्कीम प्रधानमंत्री पैकेज का हिस्सा है. हमारी सरकार एक ऐसी स्कीम लॉन्च करेगी जो 500 टॉप कंपनियों में 1,00,00,000 भारतीय युवाओं को इन्टर्नशिप कराएगी. ऐसा 5 साल के लिए किया जाएगा.

Passport Ranking: 58 देशों में बिना वीजा के यात्रा कर सकते हैं भारतीय, पाकिस्तान का पासपोर्ट दुनिया का चौथा सबसे बेकार

ये युवा 12 महीनों तक वहाँ के माहौल में रहकर अपने अनुभव को बढ़ाएंगे और खुद को भविष्य के लिए तैयार करेंगे. इन्हें हर महीने में ₹5000 इन्टर्नशिप अलाउंस के तौर पर दिए जाएंगे. इसके अलावा ₹6000 भी वॅन टाइम असिस्टेंट अलाउंस भी दिए जाएंगे. इसका फायदा उन स्टूडेंट्स को मिलेगा जो पढ़ाई के दौरान या पढ़ाई खत्म करने के बाद इन्टर्नशिप करके किसी फिल्ड में करियर बनाना चाहते हैं. इसके लिए युवाओं की उम्र 21 से 24 साल के बीच होनी चाहिए. इस योजना से उन्हें मौका मिलेगा जिन्हें अब तक नौकरी नहीं मिली है और ना ही फुल टाइम पढ़ाई कर रहे हैं.  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आगे कहा कि ट्रेनिंग में होने वाला खर्च कंपनी उठाएगी.

IPL 2025: रिकी पोंटिंग के बाद एक और विदेशी कोच की छुट्टी, इस तीन भारतीयों पर फ्रेंचाइजी की नजर

इसके अलावा इन्टर्नशिप कॉस्ट का 10 फीसदी हिस्सा कंपनी के कॉर्पोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी यानी कि सीएसआर फण्ड से लिया जाएगा. प्रधानमंत्री इन्टर्नशिप योजना के अलावा पीएम पैकेज की पहली स्कीम है. फर्स्ट टाइम एम्प्लॉयमेंट. इसके तहत ₹1,00,000 से कम सैलरी होने पर ईपीएफओ में पहली बार रजिस्टर करने वाले लोगों को ₹15,000 की मदद मिलेगी. ये रुपए तीन किस्तों में मिलेंगे जो सीधे बैंक अकाउन्ट में ट्रांसफर होंगे. 

Budget 2024 LIVE Updates Aam Budget 2024 budget 2024 live Aam Budget 2024 India Budget 2024 Highlights budget 2024 in hindi Budget 2024 benefits budget 2024 live update
Advertisment
Advertisment