Advertisment

1st September क्यों है आपके लिए खास, बदलेंगे आमजन से जुड़े ये 5 नियम

New Rules From 1st September : वैसे तो हर माह की पहली तारीख कुछ न कुछ बदलाव लेकर आती है. लेकिन 1 सितंबर से सिर्फ एलीपीजी के दाम ही नहीं, बल्कि पांच अन्य नियम भी बदल जाएंगे.

author-image
Sunder Singh
New Update
Rule-changes

New Rules From 1st September : वैसे तो हर माह की पहली तारीख कुछ न कुछ बदलाव लेकर आती है. लेकिन 1 सितंबर से सिर्फ एलीपीजी के दाम ही नहीं, बल्कि पांच अन्य नियम भी बदल जाएंगे. जिसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ेगा. आपको बता दें कि इस बार 1 सितंबर रविवार के दिन पड़ रहा है. लेकिन नियमों में संडे का कुछ खास फर्क नहीं पड़ेगा. एलपीजी व सीएनजी के दाम रिवाइज होने के साथ ही आधार से जुड़े भी कई नियम बदल जाएंगे. जिनका जनता को लाभ भी होगा. आइये जानते हैं 1 सितंबर से क्या-क्या नियम बदलने वाले हैं. 

1. LPG Cylinder रेट रिवाइज 

आपको बता दें कि हर माह की 1 तारीख को पेट्रोलियम कंपनीज एलपीजी सिलेंडर के दाम रिवाइज करती हैं. पिछले कई माह से घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. जबकि कॅामर्शियल सिलेंडर के दामों में कटौती हुई है. इसलिए अंदाजा लगाया जा रहा है कि इस बार घरेलू सिलेंडर के दामों में अवश्य ही कटौती हो सकती है. हालांकि ये सिर्फ संभावनाएं ही हैं. 

2. CNG-PNG दाम 

वहीं जानकारी मिल रही है कि सितंबर से ऑयल मार्केट कंपनियों द्वारा हवाई ईंधन यानी एयर टर्बाइन फ्यूल (ATF) और सीएनजी-पीएनजी की कीमतें रिवाइज की जाएंगी.  यानि में रेट में बदलाव होना तय माना जा रहा है.  1 सितंबर को एटीएफ और सीएनजी-पीएनजी की नई कीमत को पेश किया जा सकता है.

Advertisment

3. Fake Calls पर लगेगी लगाम 

1 सितंबर से फेक कॅाल को लेकर ट्राइ सख्त मोड़ में आ गया है.  सभी टेलीकॅाम कंपनीज को निर्देशित किया गया है कि जल्द ही फेक कॅाल्स पर लगाम लगाई जाए. इसके लिए ट्राई ने जियो, एयरटेल, वोडाफोन आइडिया और बीसीएनएल जैसी टेलीकॉम कंपनियों को 140 मोबाइल नंबर सीरीज से शुरू होने वाली कमर्शियल मैसेजिंग और टेलीमार्केटिंग कॉल को डिस्ट्रीब्यूटेड लेजर टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म पर 30 सितंबर तक शिफ्ट करने के लिए कहा है. ताकि फेक कॅाल बंद हो जाएं... 

4. Credit Card संबंधी नियम

जानकारी के मुताबकि 1 सितंबर से एचडीएफसी सहित कई बैंक अपनी सर्विस में कुछ बदलाव करने का प्लान कर रहे हैं.  जैसे यूटिलिटी ट्रांजेक्शन पर रिवॉर्ड प्वाइंट की लिमिट तय किया जा सकता है. इसके अलावा  IDFC First Bank की ओर से भी क्रेडिट कार्ड से भुगतान के दिन को 18 से घटाकर 15 दिन कर दिया जाएगा. 

5. Aadhaar Card अपडेट डेडलाइन 

आपको बता दें कि आधार को मुफ्त में अपडेट करने  की अंतिम तारीख 14 सितंबर ही है. यदि किसी को आधार कार्ड अपडेट कराना है तो 14 सितंबर तक अवश्य करा लें. 14 सितंबर 2024 तक आप आधार कार्ड में नाम, पता और जन्मतिथि को मुफ्त में चेंज कर सकते हैं.

Advertisment

 

latest utility news today utility Latest Utility light utility helicopter Latest Utility News matlab ki baatutility news
Advertisment
Advertisment