Advertisment

Free Driving License Government: सरकार ने महिलाओं को दिया ये बड़ा तोहफा, फ्री में मिल रही ये सुविधा, आप भी जल्दी करें अप्लाई

Free Driving License Government: केंद्र और राज्य सरकारें कई योजनाएं महिलाओं और बेटियों के लिए संचालित करती है. ताकि महिलाओं का जीवन स्तर में सुधार हो सके और उनकी आर्थिक स्थिति बेहतर हो.

author-image
Prashant Jha
New Update
Women get free driving license Madhya Pradesh

Women get free driving license Madhya Pradesh government

Free Driving License Government: केंद्र और राज्य सरकारें कई योजनाएं महिलाओं और बेटियों के लिए संचालित करती है. ताकि महिलाओं का जीवन स्तर में सुधार हो सके और उनकी आर्थिक स्थिति बेहतर हो. महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए देशभर में आए दिन राज्य सरकारें स्कीम लॉन्च करती रहती हैं. आधी आबादी को बराबर हक मिले और समाज में उनका स्थान ऊंचा हो इसलिए सरकार महिलाओं और बेटियों को बढ़ाने में दिन रात लगी रहती है. एक सभ्य समाज के लिए अच्छी बात है कि पुरुष और महिलाओं का सम्मान बराबर-बराबर हो. इसी कड़ी में भारत में एक ऐसा राज्य है जहां महिलाओं के लिए ड्राइविंग लाइसेंस मुफ्त में बनाया जा रहा है. 

Advertisment

महिलाओं को इसके लिए कोई फीस नहीं चुकानी है. अगर कोई बेटियां या महिलाएं अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनाना चाहती हैं तो उन्हें यह सुविधा मुफ्त में दी जाएगी. तो आइए आपको बताते हैं कि कौन सा वह राज्य है जहां महिलाओं को फ्री में ड्राइविंग लाइसेंस बनाए जाते हैं. 

मुफ्त में बन रहा ड्राइविंग लाइसेंस

अगर आप सड़कों पर गाड़ी चलाने चाहते हैं या चाहती हैं तो आपको मोटर व्हीकल एक्ट के बनाए गए कुछ नियमों को पालन करना जरूरी है. अगर आप इन नियमों का पालन नहीं करते हैं तो मोटा जुर्माना आपको देना पड़ेगा. वैसे तो मध्य प्रदेश में महिलाओं के लिए कई योजनाएं सरकार चला रही हैं. लाडली लक्ष्मी योजना मध्य प्रदेश सरकार की सबसे सफल योजना में से एक है. इसके अलावा कई और योजनाएं चल रही हैं. जिसके तहत महिलाओं को लाभ मिलता है. 

यह भी पढ़ें: ये लो...मोदी सरकार ने एक झटके में खत्म कर दी देशवासियों की बड़ी टेंशन, अब आराम से कटेगा जीवन

मध्य प्रदेश सरकार ने चालू की ये स्कीम

अब मध्यप्रदेश की  मोहन सरकार ने महिलाओं के लिए ड्राइविंग लाइसेंस के लिए फ्री स्कीम लॉन्च की है. इस योजना के तहत अगर कोई महिला अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनाना चाहती है तो उन्हें मुफ्त में बन जाएगा. इसके लिए उन्हें कोई फीस नहीं देनी होगी. 18 साल से ऊपर की सभी महिलाएं मध्य प्रदेश में फ्री ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकती है. मध्य प्रदेश परिवहन विभाग की ओर से जारी किए गए आंकड़े के मुताबिक, अब तक 7,52,600 से भी ज्यादा महिलाओं को फ्री ड्राइविंग लाइसेंस जारी किए जा चुके हैं और सरकार आगे भी यह स्कीम चालू रखेगी. अगर कोई महिला इस स्कीम का लाभ लेना चाहती है तो उन्हें सिर्फ कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट्स देने पड़ेंगे. जो परिवहन विभाग के लिए आवश्यक है. ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए लोगों को अपने राज्य के परिवहन विभाग जाकर अप्लाई करना होता है. वहां उसके लिए एक तय फीस चुकानी होती है.

बिना ड्राइविंग लाइसेंस ना चलाएं गाड़ी

अब बात करते हैं ट्रैफिक नियमों की. जो इन नियमों का पालन नहीं करता है. उस पर ट्रैफिक पुलिस भारी जुर्माना वसूल करती है. उसका चालान काट देती है. तो कई बार और जेल भी भेज देती है. ट्रैफिक नियमों में जो सबसे कॉमन ट्रैफिक नियम है वह है ड्राइविंग लाइसेंस. जितने भी वाहन चालक है सभी के पास ड्राइविंग लाइसेंस होना अनिवार्य है. बिना ड्राइविंग लाइसेंस की अगर आप गाड़ी चलाते हैं तो आपको जुर्माना और जेल दोनों हो सकता है. इसलिए ड्राइविंग लाइसेंस होना आपके लिए जरूरी है. अगर आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है तो तुरंत ही बनावा लें.. अन्यथा आप सड़कों पर गाड़ी ना चलाए. अगर बिना डीएल की गाड़ी चलाते हैं तो आप पर किसी भी वक्त ट्रैफिक पुलिस कार्रवाई कर सकती है. 

latest utility news today central government schemes driving licence apply driving licence Central Government Scheme New Scheme driving licence latest update Latest Utility News Government scheme Mp government scheme matlab ki baatutility news central government scheme
Advertisment
Advertisment