Advertisment

World Top-5 Companies: दुनिया पर राज करती हैं ये 5 कंपनियां.. इस देश से पाचों का कनेक्शन, जानिए इनका राज

World Top-5 Companies: अमेरिका की कंपनियां वैश्विक स्तर पर अपनी शक्ति और प्रभाव के लिए मशहूर हैं. ये कंपनियां अपने-अपने क्षेत्र में लीड कर रही हैं.

author-image
Sourabh Dubey
New Update
World Top-5 Companies

World Top-5 Companies: अमेरिका की कंपनियां वैश्विक स्तर पर अपनी शक्ति और प्रभाव के लिए मशहूर हैं. ये कंपनियां अपने-अपने क्षेत्र में न केवल लीड कर रही हैं, बल्कि अपनी इनोवेटिव तकनीकों और वैश्विक रणनीतियों के माध्यम से विश्वभर में अपनी छाप छोड़ रही हैं. आइए, इस आर्टिकल में अमेरिका की इन पांच प्रमुख कंपनियों के बारे में विस्तार से जानते हैं:

Advertisment

Apple 

स्थापित 1 अप्रैल 1976 को, Apple आज की तारीख में दुनिया की सबसे बड़ी तकनीकी कंपनी है. इसके पास 3.60 ट्रिलियन डॉलर का मार्केट कैप है और कंपनी में लगभग 161,000 कर्मचारी कार्यरत हैं. Apple की स्थापना स्टीव जॉब्स ने की थी, और आज यह मोबाइल और तकनीक के क्षेत्र में सबसे प्रमुख नाम है. Apple के उत्पाद, विशेषकर iPhone, विश्वभर में लोकप्रिय हैं और कंपनी का मार्केट कैप इसे विश्व की नंबर-1 कंपनी बनाता है.

Microsoft

4 अप्रैल 1975 को बिल गेट्स द्वारा स्थापित, Microsoft दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी है. इसका मार्केट कैप 3.34 ट्रिलियन डॉलर है और इसमें 2.21 लाख कर्मचारी कार्यरत हैं. Microsoft की शुरुआत एक होम मेड Windows Software से हुई थी, जो आज दुनियाभर में प्रमुख सॉफ्टवेयर उत्पादों में से एक है. 

NVIDIA 

लगभग 30 साल पुरानी NVIDIA ने अपने व्यवसाय को तेजी से बदलते हुए AI और GPU क्षेत्र में प्रमुख स्थान प्राप्त किया है. इसका मार्केट कैप 3.11 ट्रिलियन डॉलर है और इसमें करीब 30,000 कर्मचारी हैं. NVIDIA की तकनीक आज AI एप्लीकेशन जैसे सेल्फ-ड्राइविंग कारों और फेशियल रिकग्नीशन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है.

Google

1998 में लैरी पेज और सर्गे ब्रिन द्वारा स्थापित, Google का मार्केट कैप 2.28 ट्रिलियन डॉलर है. इसके पास लगभग 1,80,000 कर्मचारी हैं और यह इंटरनेट आधारित सेवाओं में अग्रणी है. Google अपने 10 लाख से ज्यादा सर्वर और 10 अरब से ज्यादा खोज अनुरोधों के साथ वैश्विक डेटा के विशाल प्रबंधन में सक्षम है.

Amazon

Advertisment

Jeff Bezos द्वारा स्थापित Amazon ने ऑनलाइन किताबों की बिक्री से शुरुआत की और आज दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी बन गई है. इसका मार्केट कैप 2.01 ट्रिलियन डॉलर है और कंपनी के पास करीब 15 लाख कर्मचारी हैं. Amazon की व्यापक उत्पाद रेंज और प्रभावशाली लॉजिस्टिक्स नेटवर्क इसे वैश्विक स्तर पर एक प्रमुख व्यापारिक शक्ति बनाते हैं.

Amazon apple NVIDIA Microsoft Google
Advertisment
Advertisment