Advertisment

वाह! आ गई बड़ी खबर, अब रेल में बिना टिकट भी कर सकते हैं यात्रा, खुशी से झूमें लोग

Indian Railways: अगर आपका भी ट्रेन से कहीं आना-जाना लगा रहता है तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि कुछ परिस्थितियों में रेलवे यात्री को बिना टिकट भी यात्रा करने की परमीशन देता है. क्योंकि हर यात्री के जीवन में कभी न कभी ऐसा समय जरूर आता है जब उसे जल्दबाजी में कहीं जाना होता है.

Advertisment
author-image
Sunder Singh
New Update
train-26
Advertisment

Indian Railways: अगर आपका भी ट्रेन से कहीं आना-जाना लगा रहता है तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि कुछ परिस्थितियों में रेलवे यात्री को बिना टिकट भी यात्रा करने की परमीशन देता है. क्योंकि हर यात्री के जीवन में कभी न कभी ऐसा समय जरूर आता है जब उसे जल्दबाजी में कहीं जाना होता है. ऐसे समय में उसे रिजर्वेशन कराने की भी जरूरत नहीं होती है. यदि आप भी इस समस्या से जूझते हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. रेलवे के नियमों के मुताबिक आप सिर्फ प्लेटफॅार्म टिकट लेकर आराम से ट्रेन में बैठ सकते हैं.. आपकी यात्रा पूरी तरह वैध ही मानी जाएगी..

Advertisment

यह भी पढ़ें : Good News: अभी-अभी आई करोड़ों किसानों की मौज, इस दिन क्रेडिट होंगे 2000 रुपए, सरकार की घोषणा!

 

रेलवे ने बनाया था नया नियम

Advertisment

दरअसल, दो साल पहले इस नए नियम को रेलवे ने यात्रियों के लिए बनाया था. लेकिन जानकारी के अभाव में आज भी इसका लाभ कम ही लोग उठा पाते हैं. नियमों के मुताबिक, अगर किसी वजह से आपका रिजर्वेशन नहीं हो पाया है. साथ ही आपको अर्जेंट में यात्रा करनी पड़ रही है तो आप प्लेटफॅार्म टिकट लेकर रेल में चढ़  सकते हैं.  साथ ही आसानी से बिना हिचके टिकट चैकर के पास जाकर अपने गणत्व्य तक का टिकट बनवा सकते हैं. नए नियम के बाद आपको रिजर्वेशन की टेंशन खत्म हो जाएगी. साथ ही आपका बिना टिकट के कोई जुर्माना भी भरने की जरुरत नहीं होगी.  

यह भी पढ़ें : दिल्ली सरकार ने श्रमिकों को दिया दिवाली गिफ्ट, अब पहले से ज्यादा मिलेगा मेहनताना, खुशी का माहौल

करना होगा ये जरूरी काम

Advertisment

इसके लिए यात्री को टीटीई के पास जाकर प्लेटफॅार्म टिकट दिखाना होगा. साथ ही अपनी यात्रा की समाप्ति तक का टिकट बनवाना होगा. प्लेटफॉर्म टिकट होने पर आप बिना टिकट यात्रा करने के अपराधी नहीं माने जाएंगे. क्योंकि प्लेटफॅार्म (Platform Ticket) यात्री को ट्रेन में चढ़ने के पात्र बनाता है. इसके साथ यात्री को उसी स्टेशन से किराया चुकाना होगा, जहां से उसने प्लेटफॉर्म टिकट लिया है. किराया वसूलते वक्त डिपार्चर स्टेशन भी उसी स्टेशन को माना जाएगा. खास बात है कि आपको किराया भी उसी श्रेणी का देना होगा जिसमें आप सफर कर रहे होंगे.

latest utility news today indian railway train rules 110 KM Train Speed Latest Utility Train Latest Utility News train rule
Advertisment
Advertisment