Advertisment

Bad News: वाहन चालकों के लिए बुरी खबरः सरकार ने एक झटके में बढ़ाया Toll Tax, अब देना होगा इतना पैसा

अगर थ्री व्हीलर टू व्हीलर और ट्रैक्टर की बात की जाए तो 150 टोल होगा. वहीं चार पहिया अगर कार की बात की जाए तो 95 टोल होगा. इसी तरीके से बस और ट्रक की अगर बात की जाए तो उनका भी जो टोल है वह बढ़ाया गया है.

Advertisment
author-image
Mohit Sharma
New Update
Yamuna Expressway Toll Price

Bad News: वाहन चालकों के लिए बुरी खबरः सरकार ने एक झटके में बढ़ाया Toll Tax, अब देना होगा इतना पैसा

Advertisment

Yamuna Expressway Toll Price: अगर आप वाहन स्वामी हैं और एक्सप्रेसवे पर गाड़ी चलाते हैं तो यह खबर बिल्कुल आपके लिए है. क्योंकि सरकार ने एक्सप्रेसवे पर चलने वाली गाड़ियों का लेकर बड़ा फैसला लिया है. सरकार ने यहां एक्सप्रेसवे पर दौड़ने वाली हर तरह की गाड़ियों के लिए टोल बढ़ाया है. सरकार की तरफ से बढ़ाई गई नई टोल राशि एक अक्टूबर से लागू मानी जाएगी. ऐसे में एक्सप्रेसवे पर चलने वालों लोगों की जेब पर भार पड़ना तय है. यहां हम बात कर रहे हैं ग्रेटर नोएडा से आगरा को जोड़ने वाले यमुना एक्सप्रेसवे की. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- अभी-अभी जारी हुई PM किसान योजना की 18वीं किस्त की लिस्ट, तुरंत चेक करें अपना नाम

यमुना एक्सप्रेसवे का सफर 1 अक्टूबर से बढ़ेगा टोल

दरअसल, यमुना एक्सप्रेसवे का सफर 1 अक्टूबर से और आपकी जेब पर असर डालने वाला है. 1 अक्टूबर से बढ़ी हुई दरों को लागू करने के लिए यमुना प्राधिकरण की बोर्ड मीटिंग में फैसला लिया गया. तकरीबन चार से 5 फीसदी यमुना एक्सप्रेसवे का सफर जो ग्रेटर नोएडा से आगरा और आगरा से ग्रेटर नोएडा आने वाले लोग हैं उन पर चार से 5 फीसदी खर्च बढ़ता हुआ नजर आएगा. यमुना एक्सप्रेसवे की बात की जाए तो रोजाना लाखों गाड़ियां आगरा-लखनऊ होते हुए इस एक्सप्रेसवे से जाती हैं और लखनऊ से आगरा होते हुए दिल्ली जाने वाली तमाम गाड़ियां इसी एक्सप्रेसवे से सफर करती हैं.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  दिन निकलते ही किसानों के लिए बुरी खबर! इनको नहीं मिलेगा PM Kisan Yojana का पैसा, खाते में नहीं आएगी किस्त

टोल में हर साल वृद्धि की जाएगी

 4 से 5 फीसदी बढ़े हुए टोल के पीछे तर्क यह दिया जा रहा है कि 2022 मार्च में टोल में तकरीबन 12 फीसदी की वृद्धि की गई थी, उसके बाद नियम यह है कि हर साल वृद्धि की जाएगी. लेकिन बीच में उसमें वृद्धि नहीं की गई और अब दोबारा से इस टोल के जो किराया है उसमें यहां पर वृद्धि की गई है. अगर थ्री व्हीलर टू व्हीलर और ट्रैक्टर की बात की जाए तो 150 टोल होगा. वहीं चार पहिया अगर कार की बात की जाए तो 95 टोल होगा. इसी तरीके से बस और ट्रक की अगर बात की जाए तो उनका भी जो टोल है वह बढ़ाया गया है. हैवी व्हीकल का भी टोल बढ़ाया गया है. हर एक प्रकार के चलने वाले व्हीकल जो यमुना एक्सप्रेसवे पर चलते हैं उनके टोल में अब 4 से 5 फीसदी तक का इजाफा बोर्ड मीटिंग में पास कर दिया गया है.

toll tax Yamuna Expressway new Toll Tax Rules Highways Toll tax Yamuna Expressway Toll Price
Advertisment
Advertisment