Advertisment

योगी सरकार ने करोड़ों बहनों की कर दी मौज, दीवाली पर फ्री मिलेगा LPG गैस सिलेंडर, बंटने लगी मिठाई

Free LPG Cylinder: अगर आप उत्तर प्रदेश की निवासी हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है. क्योंकि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने बहनों को दीवाली का तोहफे का ऐलान कर दिया है. जी हां उज्जवला योजना के तहत दीपावली से पहले निशुल्क एलपीजी सिलेंडर (रिफिल) दिया जाएगा.

author-image
Sunder Singh
New Update
Free lpg cylinder16
Advertisment

Free LPG Cylinder:  अगर आप उत्तर प्रदेश की निवासी हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है. क्योंकि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने बहनों को दीवाली का तोहफे का ऐलान कर दिया है. जी हां उज्जवला योजना के तहत दीपावली से पहले निशुल्क एलपीजी सिलेंडर (रिफिल) दिया जाएगा. आपको बता दें कि प्रदेश में उज्ज्वला लाभार्थियों की संख्या 1,85,95,736 है. हालांकि ये लाभ सिर्फ उन्हीं बहनों को मिलेगा, जिनका आधार बैंक से लिंक है. इसलिए यदि किसी का बैंक खाता अभी आधार से लिंक नहीं है तो तुरंत करा लें. साथ ही उज्वला  योजना के तहत फ्री गैस सिलेंडर का लाभ लें. योगी ने कहा है कि बिना किसी विलंब के लाभार्थियों को सरकारी योजनाओं का लाभ मिलना चाहिए...

यह भी  पढ़ें : 7th Pay Commission: हो गया बड़ा ऐलान! खाते में आने लगा बढ़ा हुआ 4% DA, इतनी बढ़ गई सैलरी, जश्न का महौल

होली से पहले भी मिलेगा फ्री सिलेंडर 

जानकारी के मुताबिक शासनादेश में कहा गया है कि उज्वला योजना की सभी लाभार्थी बहनों को अक्तूबर और जनवरी में फ्री एलपीजी सिलेंडर का लाभ बिना विलंब के दिया जाए. साथ ही इसकी मानिटरिंग मुख्यमंत्री स्वयं करेंगे. ताकि कोई भी लाभार्थी लाभ से वंचि न रह पाए.. आपको बता दें कि मुफ्त दिए जाने वाले सिलेंडर पर चालू वित्तीय वर्ष में प्रदेश सरकार 1889.84 करोड़ रुपए सरकार का खर्च आएगा. आपको बता दें कि वैसे तो उज्जवला योजना केन्द्र सरकार की योजना है. लेकिन इसके क्रियान्व्यन की जिम्मेंदारी राज्य सरकारों की है.. 


मिलती है सब्सिडी

जानकारी के मुताबिक,  उत्तर प्रदेश में 14.2 किलो के एलपीजी सिलेंडर की कीमत (सितंबर माह के अनुसार) 842.42 रुपये हैं. उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थी को मिलने वाले सिलेंडर पर केंद्र सरकार द्वारा 334.78 रुपये की सब्सिडी दी जाती है. शेष 508.14 रुपये की छूट प्रदेश सरकार द्वारा दिये जाने का प्रावधान है. इसलिए लाभार्थी बहनों से अपील है कि जिसका भी बैंक खाता आधार  से लिंक नहीं है तत्काल करा लें. क्योंकि आंकडों में पता चला है कि सिर्फ 40 फीसदी खाते में ही आधार से लिंक है. यदि खाता आधार से लिंक नहीं होगा तो ऐसे लाभार्थियों को अपात्र मानते हुए योजना के लाभ से वंचित कर दिया जाएगा.. 

 

 

CM Yogi Latest Utility News Free LPG Gas Latest Utility Big decision of CM Yogi Free LPG cm yogi adhityanath Free LPG Cylinder Free LPG Cylinder on Diwali
Advertisment
Advertisment