Advertisment

Aadhar Card: कहीं आपका आधार कार्ड नकली तो नहीं…जानें कैसे चेक करें आपकी आईडी असली है या नहीं

Aadhar Card: आज कल आधार कार्ड को लेकर बहुत फ्रॉड हो रहा है…ऐसे में क्या आपको पता है कि कैसे आप अपने आधार कार्ड की जांच कर सकते हैं कि वह असली है या नकली.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
How to check Aadhar Card is Fake or Original

Aadhar Card

Aadhar Card: आधार कार्ड बहुत जरूरी दस्तावेज है. इसके 12 अंक आपकी पहचान है. आज हर काम आधार कार्ड से होता है. आधार कार्ड से ही आप विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ ले सकते हैं. सरकार आधार कार्ड के जरिये ही लोगों के खाते में सीधा पैसा ट्रांसफर कर रही है. बच्चों के एडमिशन से लेकर हर छोटे-बड़े कामों में आधार कार्ड उपयोगी है. समय-समय पर आधार कार्ड से जुड़े फर्जीवाड़े सामने आते रहते हैं. इसलिए आधार हमेशा यूआईडीएआई के आधिकारिक सेंटर से ही बनवाना चाहिए. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप भी फर्जीवाड़े का शिकार हो सकते हैं.  

Advertisment

आपका आधार कार्ड असली है या नकली, क्या आप यह बात जानते हैं. अगर नहीं तो यह खबर आपके लिए ही है. आज हम आपको वह खास तरीके बताएंगे, जिससे आप अपने आधार कार्ड की जांच कर पाएंगे कि वह असली है या फिर नकली. 

इन स्टेप्स को फॉलो करके चेक करें अपना आधार कार्ड

सबसे पहले आप यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. यहां आने पर आपके लिए एक नया पेज खुलेगा. 

इधर आपको अपने 12 अंकों का आधार नंबर डालना है. 12 अंकों का नंबर डालने के बाद आपको कैप्चा कोड डालना होगा और फिर पोसीड बटन पर क्लिक करें. 

अगर आपका आधार कार्ड असली है तो स्क्रीन पर लिखा दिखेगा- EXIST. ऐसे आप अपने आधार कार्ड की असलियत का पता लगा सकते हैं.  

 

aadhar card changes aadhar card Aadhar Card Fraud aadhar card authentication Aadhar Card FIR Aadhar Card Latest News Aadhar card link
Advertisment
Advertisment