Advertisment

Fake Madrasa: इस मदरसे में चल रहा था 'गंदा काम',  पुलिस के पहुंचते ही भागने लगे मौलवी, अब चलेगा बुलडोजर

Fake Madrasa: प्रयागराज के इस मदरसे में नकली नोट छापने का कारोबार चल रहा था. जैसे ही प्राधिकरण को मालूम हुआ कि टीम ने आनन फानन में मदरसे पर छापेमार कार्रवाई. इस दौरान कई गड़बड़ियां मिली. विकास प्राधिकरण ने मदरसे को सील कर आगे कार्रवाई शुरू कर दिया है.

author-image
Prashant Jha
New Update
Fake Madrasa

Fake Madrasa

Fake Madrasa: प्रायगराज में एक फर्जी मदरसे का भंडाफोड़ हुआ है. प्रयागराज विकास प्राधिकरण ने इस मदरसे पर शिकंजा कसा है. बताया जा रहा है कि इस मदरसे में नकली और फर्जी नोटों की छपाई चल रही थी.  यह खेल लंबे समय से मदरसे में चल रहा था, लेकिन इसकी भनक किसी को भी नहीं था. इस फर्जीवाड़े का खुलासा मदरसे के एक शख्स ने किया. जैसे ही इसकी खबर प्राधिकरण को लगी कि प्राधिकरण के अधिकारियों ने मदरसे पर धाबा बोला और सील कर दिया.

Advertisment

प्रयागराज विकास प्राधिकरण (पीडीए) की ओर से दिए गए निर्देश का उचित जवाब न देने पर बुलडोजर चलाने के भी निर्देश दिए गए हैं. बताया जा रहा है कि प्रयागराज में यह मदरसा काफी दिनों से संचालित था. यहां पर बच्चों को तालिम तो सिर्फ दिखावा था, असल काम तो रात में यहां पर शुरू होता था. जहां नकली और फर्जी नोटों की छपाई की जाती थी. जानकारी के मुताबिक, इस नोटों को बाहर भी भेजा जाता था. हालांकि, अभी तक इस पर किसी अधिकारी ने कोई बयान नहीं दिया. अधिकारियों ने कहा कि इसकी जांच की जा रही है. पता चलने पर पूरा खुलासा किया जाएगा. 

नकली नोट छापने का चल रहा था धंधा

हालांकि, सरकार ने इस मदरसे को सील कर दिया है. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही इस मामले में बड़ा खुलासा होगा. साथ ही पता चलेगा कि ये नकली नोट कहां सप्लाई किए जा रहे थे. कहीं ये मदरसा किसी आतंकी संगठन को दो मदद नहीं कर रहा था. अगर कर रहा था तो किस संगठन से इस मदरसे के तार जुड़े हुए हैं. ऐसे कई सवाल हैं जो मदरसे को कटघेरे में खड़ा करता है.

यह भी पढ़ें: 8th Pay Commission: दिवाली से पहले कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, 26,000 रुपए हो जाएगी बेसिक सैलरी, फाइल हुई तैयार!

बिना अनुमति चल रहा था मदरसा

300 वर्ग मीटर में जामिया हबीबिया मस्जिदे आजम 140 अतरसुइया में मदरसा संचालित है. इसमें बच्चों को पढ़ाने के नाम पर नकली नोटों की छपाई चल रही थी. बताया जा रहा है कि इस मदरसे में मुस्लिम बच्चों को प्राथमिक शिक्षा की तालीम दी जा रही थी, मदरसे से जुड़े एक शख्स ने इसकी जानकारी पीडीए को दी. जैसे ही प्राधिकरण को इसकी सूचना मिली की प्राधिकरण लाव-लशकर लेकर मदरसे को सील करने पहुंचा. जैसे ही वहां पर नकली नोट छापने की मशीन देखी तो होश उड़ गए. 

हैरानी का बात है कि इस मदरसे की कहीं से मान्यता भी नहीं है. यानी बिना रजिस्ट्रेशन के ही मदरसे चल रहा था. इस मदरसे में बिना अनुमति 10 कमरे बनाए गए थे. प्राधिकरण की दस्तक के बाद से मदरसे का मौलवी फरार है. 

सरकार करेगी मदरसे पर कार्रवाई

बता दें कि भारत में कई ऐसे मदरसे संचालित हैं, जिनके पास ना तो मान्यता है और ना ही रजिस्ट्रेशन. बिना मान्यता के देश में कई मदरसे चल रहे हैं. हालांकि, सरकार इन मदरसों पर कार्रवाई कर रही है. उत्तर प्रदेश में ही कई ऐसे मदरसे हैं जहां बिना मान्यता चल रही है. प्रयागराज का ये मदरसा तो हद ही कर दिया तालिम देने की जगह यहां फर्जी और नकली नोटों की छपाई कर मार्केट में जाली नोटों की आवक बढ़ा रहा था. 

madrasa children UP Madrasa Board Madrasa morigaon madrasa demolished Prayagraj Fake madrasa in Saharanpur Latest Prayagraj News in Hindi today uttar pradesh news Madrasa board Badshahi Bagh Fake madrasa Madrasa of violence
Advertisment