Advertisment

राजस्थान में स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर, डूंगरपुर में तीन साल के बच्चे में मिला वायरस

Rajasthan News: चांदीपुरा वायरस का मामला राजस्थान में सामने आने के बाद से स्वास्थ्य विभाग अलर्ट पर है. इसका ताजा मामला डूंगरपुर से आया है. 

author-image
Mohit Saxena
New Update
chandipur virus

chandipur virus

Chandipura Virus Latest News: चांदीपुरा वायरस अब देशभर में धीरे-धीरे फैल रहा है. इसका पहला मामला गुजरात से मिला था. वहीं राजस्थान में भी इसके मामले देखने  को मिल रहे थे. अब एक ताजा मामला डूंगरपुर से आया है. यहां पर चांदीपुर वायरस   की एंट्री हुई है. पुणे लेबोरेट्री से मिली एक रिपोर्ट के अनुसार, तीन साल के एक बच्चे   में चांदीपुर वायरस के लक्ष्ण सामने आए हैं. हालांकि बालदिया गांव का ये बच्चा अब पूरी तरह से स्वस्थ्य है. वहीं चांदीपुर वायरस की पुष्टि होने के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर है.

Advertisment

ये भी पढ़ें:  Delhi News: IAS कोचिंग में 3 बच्चे डूब के मरे! सड़क पर उतरे छात्र, दो गिरफ्तार

चांदीपुरा वायरस की गिरफ्त में आया 3 साल का बच्चा 

डूंगरपुर मेडिकल कॉलेज में 11 जुलाई को अस्पताल के PICU वार्ड में एक 3 साल के बच्चे को भर्ती किया गया था. बालदिया गांव के बच्चे को उल्टी दस्त, बुखार और घबराहट की शिकायत थी. बच्चें में चांदीपुरा वायरस के संदिग्ध लक्षण सामने आए थे. 18 जुलाई को   2 बच्चों के सैंपल को लेकर उदयपुर में भेजा गया था. उदयपुर से सैंपल पुणे लेबोरेट्री भेजे गए. लैब से रविवार डूंगरपुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल को रिपोर्ट भेजी. इसमें तीन साल के लड़के में चांदीपुरा वायरस की पुष्टि हुई. 

सैंपल की जांच हो रही 

स्वास्थ विभाग के अनुसार, चांदीपुरा वायरस से बच्चा पीड़ित पाया गया. ये 2 दिन पहले  ही पूरी तरह से ठीक हो गया था. उसकी अस्पताल से छुट्टी कर दी गई. स्वास्थ्य विभाग की टीमें बच्चे के घर पर मॉनिटरिंग कर रही हैं. विभाग के अनुसार, अस्पताल में कई  बच्चे उल्टी दस्त, बुखार की शिकायत लेकर पहुंच रहे हैं. चांदीपुरा वायरस के संदिग्ध लक्षण मिलने के बाद उनके सैंपल को लेकर जांच को भेजे गए हैं. 

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

newsnation Health department Health department rajasthan health department advisory
Advertisment
Advertisment