Uttarakhand: उत्तराखंड में भारी बारिश का कहर, बद्रीनाथ हाइवे पर जोशीमठ में भारी भूस्खलन

Uttarakhand Landslide: देश के कई राज्य इनदिनों भारी बारिश के चलते मुसीबत में फंसे हुए हैं. पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में भी भारी बारिश के चलते जनजीवन अस्त-व्यस्त है. राज्य में कई स्थानों पर बारिश के चलते भूस्खलन हुआ है. जिससे कई सड़कें बंद हो गई हैं.

author-image
Suhel Khan
New Update
Landslide

Uttarakhand Landslide: पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में भी इनदिनों भारी बारिश हो रही है. जिसके चलते राज्य की ज्यादातर नदी और नाले उभान पर हैं. इसके साथ ही भारी बारिश के चलते कई स्थानों पर भूस्खलन की खबर है. जिसके चलते सड़कें बंद हो गई हैं और लोगों को आने जाने में परेशानी हो रही हैं. इस बीच मंगलवार को उत्तराखंड में बद्रीनाथ नेशनल हाइवे पर भारी भूस्खलन हुआ. इसके बाद सड़क पर भारी मलबा आ गया जिसके चलते हाइवे के दोनों ओर तमाम गाड़ियां फंस गई. हालांकि पुलिस अभियान चलकर हाइवे को साफ कर दिया है. 

Advertisment

जानकारी के मुताबिक, पुलिस के जवानों ने बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर जोशीमठ क्षेत्र में गुलाबकोटी के पास मलबा हटा दिया है, जो गुरुवार को भूस्खलन के बाद मलबे के कारण अवरुद्ध हो गया था. एक्स पर चमोली पुलिस द्वारा जारी एक वीडियो शेयर किया गया, जिसमें देखा गया कि सड़क को वाहनों की आवाजाही के लिए खोल दिया गया है.

ये भी पढ़ें: Nepal Plane Crash: नेपाल प्लेन क्रैश पर बड़ा खुलासा, इस वजह से हुआ हादसा

वाहनों के लिए खोला गया नेशनल हाइवे

इससे पहले बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पागल नाला और गुलाबकोटी में पहाड़ी से पत्थर और मलबा गिरने के कारण बंद हो गया था. मलबा गिरने का कारण चमोली जिले में लगातार हो रही बारिश है. चमोली पुलिस ने यह भी घोषणा की कि गुरुवार सुबह तक पागलनाला के पास अवरुद्ध सड़क सभी प्रकार के वाहनों के लिए खोल दी गई है.

मंगलवार को हुई था हाइवे पर भूस्खलन

बता दें कि इससे पहले 24 जुलाई को, उत्तराखंड पुलिस ने उत्तरकाशी-बिशनपुर क्षेत्र के पास गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग से मलबा हटाने के लिए एक अभियान शुरू किया था, जो 23 जुलाई को भारी बारिश और भूस्खलन के कारण अवरुद्ध हो गया था. पुलिस ने रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर हाइवे को साफ कर दिया और वाहनों की आवाजाही शुरू हो गई.

राज्य में कई स्थानों पर हुआ भूस्खलन

इससे पहले रविवार को भी बिशनपुर में भारी भूस्खलन के कारण यही राजमार्ग सुबह छह बजे से लगभग आठ घंटे तक अवरुद्ध रहा. सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने रविवार दोपहर करीब तीन बजे राजमार्ग को बहाल कर दिया. पिछले कुछ दिनों में उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में भारी बारिश के कारण पहाड़ियों पर भूस्खलन हुआ है, साथ ही बद्रीनाथ जाने वाला राजमार्ग कई स्थानों पर मलबे के कारण अवरुद्ध हो गया है.

ये भी पढ़ें:  मुंबई में भारी बारिश के चलते इंडिगो, एयर इंडिया, स्पाइसजेट की उड़ानें कैंसिल, एयरपोर्ट पर फंसे यात्री

Uttarakhand Landslide Uttarakhand rain Landslide Rain alert landslide in uttarakhand
Advertisment