Advertisment

OMG! यहां बिना कपड़ों के जाते हैं लोग, लगती है प्रदर्शनी

ये दुनिया अजब-गजब चीजों से भरी हुई है. फिर चाहे भारत हो या फिर दुनिया का कोई अन्य देश हर जगह अलग-अलग तरह की अतरंगी चीजें मिल ही जाती है. दुनिया की एक ऐसी ही जगह है जहां लोगों को बिना कपड़ों के एंट्री मिलती है.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
France Marseille Museum Host Exhibition

इस दुनिया में बहुत अजीब और हैरतंगेज चीजें होती हैं. बस फर्क इतना होता है कि हर किसी को इनके बारे में पता नहीं होता है. लेकिन जब पता चलता है तो जुबान से सबसे पहले निकलता है OMG. भारत हो या फिर दुनिया का कोई अन्य देश अजब गजब चीजें लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं. क्या आपको पता है कि दुनिया में एक ऐसी जगह है जहां पर लोगों को कपड़े उतारकर जाना होता है. जी हां बिल्कुल सही पढ़ा आपने. यहां पर कपड़े पहने लोगों को एंट्री नहीं मिलती है. यही नहीं इस जगह पर प्रदर्शनी का भी आयोजन किया जाता है. जिसमें बड़ी संख्या में लोग शामिल होते हैं. क्या है यह पूरा मामला, कहां एकत्र होते हैं बिना कपड़ों के लोग और इसके पीछे कौनसा कारण है. आइए जानते हैं सबकुछ. 

Advertisment

कहां पर होती है बिना कपड़ों के एंट्री

दरअसल ये पूरा मामला फ्रांस देश का है. जहां पर स्थित एक मार्सिले म्यूजियम में लोगों को बिना कपड़ों के एंट्री मिलती है. इस म्यूजियम को यूरोप में प्रकृतिवाद की हिस्ट्री को दर्शाने के लिए बनाया गया है. यानी जो कुछ भी नेचुरल है उसे बढ़ावा देना इसका मकसद है. म्यूजियम में लोगों की न्यूड एंट्री के पीछे भी यही बड़ी वजह है. 

यह भी पढ़ें - Dogs Attacking Video : कुत्तों की फौज के सामने तेंदुए ने किया आत्मसमर्पण, तेजी से वायरल हो रहा है वीडियो

यहां मैनेजमेंट का मानना है कि इंसान जिस अवस्था में पैदा होता है वो प्राकृतिक है. ऐसे में इस म्यूजियम में उन्हें इसी अवस्था में ही एंट्री दी जाती है. 

लगाई जाती है प्रदर्शनी

इस म्यूजियम में दुनियाभर की प्राकृति चीजों को लेकर एक खास तरह की प्रदर्शनी लगाई जाती है. हालांकि ये प्रदर्शनी तस्वीरों की होती है. ये चित्र पूरी तरह नग्न होते हैं. लोगों को भी नग्न अवस्था में इसलिए बुलाया जाता है क्योंकि वह इस प्रदर्शनी से ज्यादा कनेक्ट हो सकें. 

प्रदर्शनी में क्या-क्या होता है शामिल

फ्रांस के इस संग्रहालय में लगाई जाने वाले प्रदर्शनी की बात करें तो यहां कई नमूने इनमें प्रमुख रूप से नग्न तस्वीरें, फिल्में, पेंटिंग, मैगजीन, मूर्तियां शामिल की जाती हैं. इस म्यूजियम में  फ्रांस के साथ-साथ स्विटजरलैंड की नेचुरलिज्म कम्युनिटी के साथ-साथ निजी कलेक्शन के जरिए चीजें जुटाई जाती हैं. इसमें पेरिस में सेंटर पोम्पीडौ, लौवर और बर्न की स्विस नेशनल लाइब्रेरी भी शामिल है. 

महीने में एक दिन लगती है न्यूड एग्जीबिशन

Advertisment

ये एग्जीबिशन हर महीने में किसी एक तारीख को लगाई जाती है. इसी दिन लोगों को बगैर कपड़ों के इस संग्रहालय में शामिल किया जाता है. न्यूड विजिटर्स बड़ी संख्या में इस म्यूजियम में शामिल  होते हैं. हालांकि शुरुआत में लोगों को इस तरह की एग्जीबिशन से परेशानी हुई लेकिन अब यहां लोग नेचर को बढ़ावा देते और जागरूकता फैलाने के मकसद से जुटते हैं. 

न्यूड कम्युनिटी की लीड टूरिस्ट स्पॉट

दुनिया में ऐसी कई कम्युनिटी हैं जो न्यूड रहना ही पसंद करती हैं. कई प्राचीन समुदाय और कुछ मॉडर्न भी इस तरह के सोच के साथ जीवन बिता रहे हैं. ऐसे लोगों के लिए फ्रांस का ये म्यूजियम लीड टूरिस्ट स्पॉट माना जाता है.

यह भी पढ़ें - Viral Video: ‘आशिक बनाया' गाने में तनुश्री दत्ता ने B-ग्रेड यूट्यूबर संग की ऐसी हरकत! वीडियो वायरल

इसको लेकर स्थानीय नेचरिस्ट एसोसिएशन के प्रमुख ब्रूनो सॉरेज का कहना है कि 19वीं सदी में ही जर्मनी और स्विटजरलैंड में नैचुरिस्ट मूवमेंट की शुरुआत हो गई थी. इसको लेकर फ्रांस में अपनी तरह का पहला ऐसा म्यूजियम तैयार किया गया है जो इसे बढ़ावा देता है. 

Viral News Nude Pics off beat news OMG News Nude Photos OMG nude actress off beat off beat khabar nude
Advertisment
Advertisment