Advertisment

China ka local train : कोई जमीन पर सो रहा है तो कोई टॉयलेट रूम में कर रहा है सफर, दुनिया के सामने आया चीन के ट्रेनों का सच!

एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें चीन की लोकल ट्रेन का नजारा देखा जा सकता है. ट्रेन के अंदर का नजारा देखकर आप चौंक जाएंगे कि सच में ऐसा हो सकता है?

Advertisment
author-image
Ravi Prashant
एडिट
New Update
video of China's local train

वायरल वीडियो (YT\NOMAD)

Advertisment

चीन के बारे में अक्सर यह धारणा बनी रहती है कि वह तकनीकी और सुविधाओं के मामले में काफी आगे है. वहां की ट्रेनें, रेलवे स्टेशन और यात्री सेवाओं को लेकर हम भारत में अक्सर सोचते हैं कि वे काफी उच्च स्तर की होंगी. लेकिन हाल ही में एक भारतीय यूट्यूबर ने चीन के रेलवे सफर के शेयर अनुभव करते हुए कुछ ऐसा बताया जिसने इस धारणा को चुनौती दी है.

Advertisment

बस 19-20 का है फर्क

इस यूट्यूबर ने चीन की 'जनरल क्लास' का अनुभव साझा करते हुए कहा कि वह भारतीय 'जनरल क्लास' से काफी हद तक मेल खाती है. खास फर्क केवल इतना है कि चीन की 'जनरल क्लास' में एसी और ऑटोमेटिक दरवाजे लगे हुए हैं, जबकि भारत की जनरल क्लास में ये सुविधाएं नहीं मिलतीं.

वीडियो में यह भी दिखाया गया कि लोग चीन की जनरल क्लास में भी बिल्कुल उसी तरह सफर कर रहे थे जैसे भारतीय ट्रेन की जनरल क्लास में देखा जाता है. यात्रियों को ट्रेन के गलियारों में बैठे हुए देखा गया, कुछ लोग तो बाहर के इलाकों में भी बैठे हुए नजर आए, खासकर शौचालयों के पास, जैसा कि आप भारत में भी देखते हैं.

Advertisment

ये भी पढ़ें- रेलवे को दहलाने की साजिश का पर्दाफाश, गुजरात से मामला सामने आया

यहां बाल्टी लेकर करते हैं सफर

यूट्यूबर ने बताया कि यात्रियों ने अपने साथ छोटे-छोटे बाल्टियां, पानी के बर्तन और यहां तक कि अपनी कुर्सियां भी साथ लाईं. यात्रियों का बैठने का तरीका भी भारतीय ट्रेनों की तरह ही नजर आया, जहां लोगों के पास जगह की कमी होती है और वे जैसे-तैसे सफर को पूरा करते हैं. यह नजारा देखकर यूट्यूबर को महसूस हुआ कि सुविधाओं और तकनीकी उन्नति के बावजूद भी कुछ चीजें जमीनी स्तर पर वैसी ही हैं, जैसी भारत में हैं.

Advertisment

ये भी पढ़ें- ऐसा हुआ हादसा...स्कूटी समेत पिलर में फंस गई युवती, सामने आया हिला देने वाला वीडियो!

Advertisment

वीडियो देख यूजर्स क्या बोले?

चीन की ट्रेन की जनरल क्लास में एसी और ऑटोमेटिक दरवाजे जरूर थे, जो भारत की जनरल क्लास से थोड़ा अलग बनाते हैं, लेकिन बाकी चीजें काफी समान हैं. वीडियो के वायरल होने के बाद, कई लोगों ने इस पर कमेंट्स की और अपने-अपने अनुभव शेयर किए. कुछ लोगों ने इसे हास्यास्पद माना तो कुछ ने इसे वास्तविकता बताया. एक यूजर ने लिखा कि मुझे तो यकीन ही नहीं हो रहा है कि चीन की लोकल ट्रेनों की स्थिती ऐसी है?एक यूजर ने लिखा कि चलिए कम से कम सच तो लोगों के सामने आया. 

Viral News Viral Video china viral china video
Advertisment
Advertisment