Advertisment

Viral Fish Video : इंसान को छूते ही मरने का नाटक करती है ये मछली, हैरान कर देगा ये वायरल वीडियो!

सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें एक मछली को दिखाया गया है. वीडियो में मछली को देखकर हर कोई हैरान है कि बाहर निकालते ही वह मरने का नाटक करने लगती है.

author-image
Ravi Prashant
New Update
viral fish video

वायरल मछली वीडियो (X)

सोशल मीडिया पर एक अनोखे वीडियो ने तहलका मचा दिया है, जिसमें एक युवक एक मछली को पानी से बाहर निकालते हुए दिखाया गया है. जैसे ही वह मछली को पानी से बाहर निकालता है, मछली एकदम मरी हुई प्रतीत होती है, लेकिन जब वही मछली पानी में वापस डाली जाती है, तो वह तुरंत जीवित हो जाती है और तैरने लगती है. यह वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है और लोगों के बीच इस मछली के बारे में जानने की उत्सुकता बढ़ गई है.

Advertisment

इंसान को छूते ही मर जाती है मछली

वीडियो में दिखाया गया है कि युवक मछली को बार-बार पानी से बाहर निकालता और वापस पानी में डालता है. हर बार मछली पानी से बाहर निकलते ही निष्क्रिय हो जाती है, लेकिन पानी में जाते ही वह फिर से सक्रिय हो जाती है. यहां तक कि जब युवक उस मछली को फ्रिज में रख देता है, तो भी मछली निष्क्रिय हो जाती है लेकिन जब उसे फिर से पानी में डाला जाता है, तो कुछ समय बाद वह फिर से तैरने लगती है.

नहीं है कोई ये चमत्कार

Advertisment

इस घटना ने लोगों को हैरान कर दिया है और कई लोग इसे किसी चमत्कार की तरह देख रहे हैं. हालांकि, यह पूरी तरह से वैज्ञानिक कारणों पर आधारित है. यह मछली दरअसल एक विशेष प्रकार की मछली है जिसे "लंग फिश" या "मडस्किपर" कहा जाता है. इस मछली की खासियत यह है कि यह पानी के साथ-साथ हवा में भी जीवित रह सकती है. इसके फेफड़े और गलफड़े दोनों ही विकसित होते हैं, जिससे यह पानी और हवा दोनों में सांस लेने में सक्षम होती है.

ये भी पढ़ें- समुद्र के किनारे सुंदर लड़की कर रही थी ऐसी हरकत, पुलिस ने लगा दी वाट!

इसलिए मरने करने का नाटक करती है

Advertisment

जब इस मछली को पानी से बाहर निकाला जाता है, तो वह अपने शरीर के आंतरिक तंत्र को बचाने के लिए निष्क्रिय हो जाती है. यह उसकी प्राकृतिक प्रवृत्ति होती है जिससे वह सूखे या जलविहीन परिस्थितियों में जीवित रह सके. वहीं, जैसे ही उसे पानी में डाला जाता है, उसका शरीर फिर से सक्रिय हो जाता है और वह तैरने लगती है.

Advertisment

इस वीडियो ने जहां लोगों के बीच उत्सुकता पैदा की है, वहीं यह मछली की अद्भुत अनुकूलन क्षमता को भी दर्शाता है. यह घटना वैज्ञानिक दृष्टिकोण से भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह प्रकृति में जीवों की विभिन्न प्रकार की अनुकूलन क्षमताओं का एक उदाहरण है.

Viral Viral News fish Viral Video
Advertisment
Advertisment