Advertisment

स्पेस से शख्स ने लगाई छलांग, 1 लाख 27 हजार फीट की ऊंचाई से कूदने का Video आपको डरा देगा

इस शख्स ने रिकॉर्ड बनाने के चक्कर में लगा दी दुनिया की सबसे ऊंची छलांग, अंतरिक्ष से 1 लाख 27 हजार से ज्यादा फीट की ऊंचाई से जब कूदा यह शख्स तो वीडियो देख आपके भी उड़ जाएंगे होश.

author-image
Dheeraj Sharma
एडिट
New Update
World Highest Jump Record Video

अंतरिक्ष अपने अंदर कई सारे रहस्य समेटे हुए हैं. इंसान लगातार इन रहस्यों से पर्दा हटाने की कोशिश करता रहता है. फिर चाहे वो चांद पर जाकर वहां जिंदगी की तलाश करना हो या फिर मंगल ग्रह से लेकर सूरज तक जाना और वहां से जुड़े राज जानना हो लगातार स्पेस को लेकर रिसर्च दुनियाभर में हो रही है. नए-नए ग्रहों की खोज की जा रही है तो वहां पर जिंदगी की तलाश में वैज्ञानिक जुटे हुए हैं. लेकिन इन सबके बीच लोगों का जुनून कुछ और कामों में दिखाई दे रहे हैं. सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. इस वीडियो में एक शख्स ने अंतरिक्ष में नीचे की तरफ छलांग लगा दी है. उसके इस तरह कूदने का वीडियो देख हर किसी ने माथा पकड़ लिया है. रिकॉर्ड बनाने के दीवाने इस इंसान ने सवा लाख से ज्यादा फीट की ऊंचाई से डरा देने वाली छलांग लगा दी. 

Advertisment

वीडियो हो रहा वायरल

स्पेस से नीचे धरती की तरफ छलांग वाले शख्स का नाम फेलिक्स बाउमगार्टनर है. नीचे कूदने के लिए फेलिक्स ने एक खास तरह के बलून का इस्तेमाल किया है. बताया जा रहा है कि यह हिलियम गैस से भरा गुब्बारा है जिसकी मदद से फेलिक्स नीचे कूदे. उनके कूदने का वीडियो भी सोशल मीडिया पर एक यूट्यूबर ने शेयर किया है.

यह भी पढ़ें - कपल ने दिखाया गजब का टशन, चलती बाइक पर हुआ रोमांटिक, लिप-लॉक का Video Viral

इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि फेलिक्स ने 1,27,852 फीट की ऊंचाई से नीचे की तरफ छलांग लगाई है. 

कहां तक गए फेलिक्स

इस हिलियम गैस के गुब्बारे में बैठकर फेलिक्स ने पृथ्वी के वायुमंडल की एक और निचली परत समताप मंडल की सैर की. यहां पर अर्थ की ग्रेविटी यानी गुरुत्वाकर्षण बल काम करता है. खास बात यह है कि यहां पर कोई भी नीचे की तरफ छलांग लगाता है तो वह ग्रेविटी की वजह  से नीचे ही खींचा जाता है, न की अंतरिक्ष में ऊपर जाता है. 

विशेष स्पेस सूट पहनकर लगाई छलांग

फेलिक्स का यह वीडियो वर्ष 2012 का है. लेकिन सोशल मीडिया पर हाल में अपलोड किया गया है और तेजी से वायरल हो रहा है. फेलिक्स ने विशेष स्पेस सूट पहनकर इसमें छलांग लगाई है. बताया जा रहा है कि फेलिक्स की कूद ने साउंड यानी आवाज की गति को भी पीछे छोड़ दिया है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें - Viral: महिला को पीछे से आदमी ने जकड़ा फिर करने लगा KISS, कर्नाटक की घटना कर देगी हैरान

बढ़ रही थी धड़कने

खास बात यह है कि फेलिक्स पूरी तरह धरती पर लैंड करने में सफल रहे. इसमें उस हिलियम गुब्बारे और उनके विशेष सूट की मदद महत्वपूर्ण रही. लेकिन किसी के लिए भी सवा लाख फीट की ऊंचाई से नीचे की ओर छलांग लगाना कोई मामूली बात नहीं है. फेलिक्स ने बताया कि उनके लिए यह यादगार और किसी सपने की तरह था. उन्होंने बताया कि बीच-बीच में कई बार उनकी धड़कने बढ़ने लगी थीं, इसको लेकर डॉक्टर नजर बनाए हुए थे.

Viral Guiness Book Of World Records Astronaut Viral Video Video Viral space
Advertisment
Advertisment