Advertisment

नासा के अंतरिक्ष यात्री ने शेयर की भारत की ऐसी तस्वीर, देखकर दंग रह गए लोग

Lightning at night over India: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के अंतरित्र यात्री मैथ्यू डोमिनिक ने एक अंतरिक्ष से ली गई भारत की एक तस्वीर को सोशल मीडिया में शेयर किया है जो तेजी से वायरल हो रही है. इस तस्वीर को देखकर हर कोई हैरान है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Lightning at night over India

Lightning at night over India: नासा के अंतरिक्ष यात्री अक्सर अंतरिक्ष की हैरान कर देने वाली तस्वीरें खींचकर उन्हें सोशल मीडिया में साझा करते रहते हैं. जिन्हें देखकर हर कोई हैरान रह जाता है. इन तस्वीरों में हमारी पृथ्वी के कई आश्चर्यजनक रूप दिखाई देते हैं. ये तस्वीरें किसी के भी मन को मोह लेती हैं. इसी तरह की एक तस्वीर को अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री मैथ्यू डोमिनिक ने अपने कैमरे में कैद कर लिया और उसे अब सोशल मीडिया में शेयर कर दिया. ये तस्वीर भारत की है जो रात के वक्त ली गई है. जिसमें भारत के ऊपर रात में आसमानी बिजली गिरती हुई दिखाई दे रही है.

Advertisment

तस्वीर शेयर कर क्या बोले मैथ्यू

इस तस्वीर को उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर शेयर किया है. तस्वीर को शेयर करते हुए उन्होंने लिखा, "भारत में रात में बिजली चमकती है. किसी तस्वीर में प्रकाश को कैद करने का प्रयास करते समय मैं बर्स्ट मोड का उपयोग करता हूं और आशा करता हूं कि प्रकाश फ्रेम में टकराएगा. मुझे बहुत खुशी हुई जब यह बिजली का झटका फ्रेम के बीच में खत्म हो गया. किसी क्रॉप की जरूरत नहीं है."

ये भी पढ़ें: Viral Chudail Video : मेकअप करती चुड़ैल कैमरे में हुई कैद, कमजोर दिल वाले न देखें ‘सिरकटे’ का वीडियो

इस अविश्वसनीय तस्वीर में गहरे अंधेरी रात में आकाश के बीच में एक चमकदार नीली रोशनी दिखाई दे रही है. इस तस्वीर में रोशनी से नहाए हुए कुछ शहर भी दिखाई दे रहे हैं. भारत के पूरे हिस्से पर अंधेरा है लेकिन इस बीच आसमानी नीचे रंग की बिजली गिरती हुई दिख रही है. उसके आसपास और भी कई रोशनी दिखाई दे रही हैं जो सफेद और पीले रंग की है. जो किसी शहर की है. शेयर करने के कुछ घंटों बाद ये भारत की ये तस्वीर वायरल होने लगी. तस्वीर को देखकर सोशल मीडिया यूजर्स अपनी-अपनी राय देने लगे.

ये भी पढ़ें: Couple Viral Video: पत्नी को कम कपड़ों में देख भड़क गया पति, फिर महिला ने की हैरान करने वाली हरकत, देखिए वीडियो

तस्वीर देखकर क्या कह रहे यूजर्स

इस फोटो को देखकर सोशल मीडिया यूजर्स हैरान हैं और अपने अपने विचार रख रहे हैं. एक यूजर ने लिखा, "क्या शहर की रोशनी का धुंधलापन कैमरा शेक, वायुमंडलीय या सिर्फ कक्षा की गति के कारण है?" इसपर डोमिनिक ने उत्तर दिया, "फोटो के निचले मध्य में, आप पानी में नावों से रोशनी देख सकते हैं जो छोटी छोटी रेखाओं या धारियों की तरह दिखती हैं. ये धारियां अंतरिक्ष स्टेशन की कक्षीय गति और अंतरिक्ष स्टेशन द्वारा तय की गई दूरी के कारण होती हैं. फोटो में बाएं/मध्य में शहर पर धुंधलापन संभवतः हल्की धुंध और/या बादलों के साथ कक्षीय गति से संयुक्त है."

Advertisment

ये भी पढ़ें: Viral Video: सेल्फी के चक्कर में महिला किया ऐसा काम, देख कर उड़ जाएंगे होश

Advertisment
Advertisment