Advertisment

हड्डियों का कंकाल बन चुकी है 'टिकिरी' हथिनी, मालिक काम कराने से नहीं आ रहा बाज

सोशल मीडिया पर एक बेहद ही मार्मिक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसे देखर हर किसी का दिल पसीज सकता है. दरअसल, इस तस्वीर है में एक हथिनी है जो काफी ज्यादा कमजोर नजर आ रही है.

author-image
Vineeta Mandal
एडिट
New Update
हड्डियों का कंकाल बन चुकी है 'टिकिरी' हथिनी, मालिक काम कराने से नहीं आ रहा बाज

हड्डियों का कंकाल बन चुकी है 'टिकिरी' हथिनी

सोशल मीडिया पर एक बेहद ही मार्मिक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसे देखर हर किसी का दिल पसीज सकता है. दरअसल, इस तस्वीर है में एक हथिनी है जो काफी ज्यादा कमजोर नजर आ रही है. इसमें हथिनी की सारी हड्डियां उभरी हुई दिख रही है. लेकिन उसका मालिक फिर भी उससे काम करवा रहा है. खबरों के मुताबिक, इस हथिनी का नाम टिकिरी है. वहीं उसकी उम्र 70 साल बताई जा रही है. टिकिरी की ये तस्वीर श्रीलंका की है और इसे इस अवस्था में भी वहां के पैराहेरा महोत्सव में भाग लेने के लिए मजबूर किया जा रहा हैं.

Advertisment

टिकिरी को श्रीलंका में परेरा फेस्टिवल के दौरान सड़कों पर परेड करने के लिए मजबूर किया गया. लगातार 10 रातों तक परेड करते रहते हुए यह बेजुबान जानवर अपनी पीठ पर सवार एक आदमी के साथ रंग-बिरंगे परिधानों के साथ तैयार था. हथिनी को भारी कपड़े और लाइट्स के साथ तैयार किया जाता है ताकि कोई भी उसके हड्डियां दिखने वाला शरीर या उसकी कमजोर स्थिति से वाकिफ न हो सके.

ये भी पढ़ें: हाथी को कैंसर का खतरा कम क्यों? रिसर्च में सामने आई वजह

बता दें कि 12 अगस्त को विश्व हाथी दिवस मनाया जाता है. इस मौके पर टिकिरी हथिनी की ये तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी. इसके बाद लोगों ने उसे बचाने के लिए श्रीलंका सराकर से अपील की है. जिसमें लोगों ने लिखा कि टिकिरी को धूएं और शोर-शराबे के बीच देर रात तक काम कराया जाता है. खास बात यह है कि उसकी हालत छुपाने के लिए उसके ऊपर भारी-भरकम और चमकदर लबादा डाल दिया जाता है.

Advertisment

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही फोटो के बाद हथिनी के मालिक और परेड का आयोजन करने वालों की आलोचना कर रहे हैं. पर्यटन और वन्यजीव मंत्री जॉन अमरातुंगा ने कहा कि उन्होंने वन्यजीव अधिकारियों को जांच करने का आदेश दिया है.

Advertisment

Viral News srilanka Elephant Elephant viral photo Elephant News
Advertisment
Advertisment