Advertisment

10 एनाकोंडा के साथ सफर कर रहा था शख्स, डर के मारे यात्रियों के छूटे पसीने

बेंगलुरु के केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक यात्री को 10 पीले एनाकोंडा की तस्करी के प्रयास के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. युवक ने इन्हें अपने चेक-इन बैगेज में छुपाया था.

author-image
Sourabh Dubey
एडिट
New Update
anaconda

anaconda( Photo Credit : social media)

Snake on a Plane: बेंगलुरु के केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (Kempegowda International Airport) पर एक यात्री को 10 पीले एनाकोंडा की तस्करी के प्रयास के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. युवक ने इन्हें अपने चेक-इन बैगेज में छुपाया था. एक्स पर एक पोस्ट शेयर करते हुए बेंगलुरु सीमा शुल्क विभाग (Bengaluru Customs department) ने कहा कि, अधिकारियों ने बैंकॉक से आए यात्री को गिरफ्तार कर लिया है. फिलहाल यात्री जांच जारी है. विभाग ने स्पष्ट किया है कि, वन्यजीव तस्करी बर्दाश्त नहीं की जाएगी. 

Advertisment

मालूम हो कि, पीला एनाकोंडा एक नदी प्रजाति है जो वाटर बॉडीज के करीब पाई जाती है. पीले एनाकोंडा आमतौर पर पराग्वे, बोलीविया, ब्राज़ील, उत्तरपूर्वी अर्जेंटीना और उत्तरी उरुग्वे में पाए जाते हैं. कानून के अनुसार, भारत में वन्यजीव व्यापार और तस्करी अवैध है. 

दम घुटने से हुई कंगारू की मौत

गौरतलब है कि, पिछले साल, बेंगलुरु हवाई अड्डे पर कस्टम अधिकारियों ने 234 जंगली जानवरों को बचाया था, जिसमें कंगारू का एक बच्चा भी शामिल था, जिसे कथित तौर पर बैंकॉक से एक यात्री द्वारा तस्करी करके लाया गया था. हालांकि प्लास्टिक के डिब्बे में बंद कंगारू के बच्चा की दम घुटने से मौत हो गई थी.

Advertisment

बरामद हुए और भी कई जानवर

मिली जानकारी के अनुसार, कस्टम विभाग को इसकी खुफिया सूचना प्राप्त हुई थी, जिसके आधार पर आदमी के सामान की तलाशी ली गई थी, जिसमें उसके ट्रॉली बैग में छिपाकर रखे गए अजगर, गिरगिट, इगुआना, कछुए और मगरमच्छ बरामद हुए थे. 

बता दें कि, युवक के सामान में पाए गए कुछ जानवरों को वन्य जीवों और वनस्पतियों की लुप्तप्राय प्रजातियों में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार पर कन्वेंशन (CITES) के परिशिष्ट में लिस्टेड किया गया था.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Bengaluru airport snakes Bengaluru Airport Bengaluru News anacondas smuggling
Advertisment
Advertisment