Advertisment

पहला स्पेस टूरिस्ट बना ये भारतीय, अंतरिक्ष यान में किया ऐसा काम, देखकर गर्व से चौड़ा हो जाएगा सीना!

भारतीय मूल के गोपीचंद थोटाकुरा स्पेस टूरिज्म पर जाने वाले देश के पहले व्यक्ति बन गए हैं. जब उन्होंने पहली बार अंतरिक्ष यान से धरती का नजारा देखा तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा. अब उनका एक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है.

author-image
Ajay Bhartia
एडिट
New Update
Gopi Thotakura

गोपीचंद थोटाकुरा( Photo Credit : Instagram/@blueorigin)

India’s first space tourist: भारतीय मूल के एंटरप्रेन्योर और पायलट गोपीचंद थोटाकुरा (Gopichand Thotakura Viral Video) स्पेस टूरिज्म पर जाने वाले देश के पहले व्यक्ति बन गए हैं. यह कारनामा करने वाले वह पहले भारतीय हैं. थोपीचंद 19 मई को जेफ बेजोस के ब्लू ओरिजिन के न्यूज शेपर्ड प्रोग्राम के तहत स्पेस में रवाना हुए हैं. वह सात सदस्यीय क्रू के दल में शामिल हैं. जब उन्होंने पहली बार अंतरिक्ष से धरती का नजारा देखा तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा है. उन्होंने स्पेसक्राफ्ट में ऐसा काम किया, जिसे देखकर आपका भी सीना गर्व से चौड़ा हो जाएगा.

Advertisment

यहां देखें गोपीचंद का वायरल वीडियो

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Blue Origin (@blueorigin)

इस वीडियो में आप गोपीचंद को स्पेसक्राफ्ट में तैरते हुए दिख सकते हैं. जब वह अंतरिक्ष यान की खिड़की से बाहर पहली बार धरती का नजारा देखते हैं, तो खुशी से फूले नहीं समाते हैं. वह यान में मौजूद अन्य सदस्यों के साथ अपनी खुशी को साझा करते हुए दिखते हैं. थोटाकुरा कैमरे के सामने आते हैं और एक पेपर निकालते हैं जिस पर लिखा है- ‘मैं अपने ग्रह का इको हीरो हूं’. फिर वह एक छोटा तिरंगा दिखाते हैं, जो अंतरिक्ष यान में तैरता है. थोटाकुरा के इस कदम से हर देशवासी का सीना गर्व से चौड़ा हो गया.

Advertisment

किसने शेयर किया है ये वीडियो

गोपीचंद थोटाकुरा का ये वीडियो बूल ओरिजिन ने सोशल मीडिया पर एक्स पर अपने ऑफिशियल पेज पर शेयर किया है.

वीडियो पर लोगों के कमेंट्स

Advertisment

वीडियो पर सैकड़ों सोशल मीडिया ने कमेंट्स किए हैं. एक यूजर ने कमेंट किया, ‘मैं वास्तव में उत्सुक हूं कि इसका लक्ष्य क्या है, इन सभी एजेंसियों और देशों द्वारा क्या हासिल किया जा रहा है, जो इसमें शामिल हो रहे हैं.’ दूसरे यूजर ने लिखा, ‘मैं कैमरे को लहराते हुए, तैरते हुए समय बर्बाद करने में एक सेकंड भी बर्बाद नहीं करूंगा. मैं खिड़की से चिपक कर हमारे ग्रह के आश्चर्य को देखूंगा.’ तीसरी यूजर ने कमेंट किया, ‘भारत से प्यार’.

कौन हैं गोपीचंद थोटाकुरा?

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पहले ट्विटर) पर गोपीचंद थोटाकुरा के बारे में ब्लू ओरिजिन ने लिखा, ‘गोपी थोटाकुरा एक पायलट और एविएटर हैं, जिन्होंने गाड़ी चलाने से पहले उड़ना सीखा. वह बुश, एरोबैटिक और सीप्लेन को चलाने के अलावा जेट उड़ाते हैं. प्रिजर्व लाइफ कॉर्प के कॉ-फाउंटर भी हैं.’

Advertisment

बता दें कि प्रिजर्व लाइफ कॉर्प एक मेडिकल इंस्टीट्यूट है. अंतरिक्ष यात्रा में शामिल अन्य सदस्यों में केनेथ एल हेस, सिल्वेन चिरोन, मेसन एंजेल, एड ड्वाइट और कैरोल शालेरा शामिल हैं.

Source : News Nation Bureau

Space Tourism Gopinath Thotakura First Indian Space Tourist
Advertisment
Advertisment