Advertisment

Viral Video: शख्स ने बनाया ऐसा 'जुगाड़ू कूलर', जिसके आगे फेल है अच्छे से अच्छा AC, देखकर चौंक जाएंगे!

उत्तर भारत समेत देश भर में भीषण गर्मी कहर बरपा रही है. प्रचंड गर्मी से निपटने के लिए एक शख्स ने जुगाड़ से ऐसा कूलर बना डाला, जिसको देखकर आप चौंक जाएंगे. सोशल मीडिया में अब उस कूलर का वीडियो वायरल हो रहा है.

author-image
Ajay Bhartia
New Update
Cooler

जुगाड़ू कूलर( Photo Credit : Instagram/ @palaram.verma.ji )

Man made jugad cooler: उत्तर भारत समेत देश भर में भीषण गर्मी कहर बरपा रही है. प्रचंड गर्मी की वजह से लोग बेहाल हैं, उनके पसीने छूट रहे हैं और लोग त्राहिमाम कर रहे हैं. गर्मी का कहर ऐसा है कि हर दिन लोगों की मौत होने की खबरें आ रही हैं. ऐसे में भीषण गर्मी से बचने के लिए लोग तरह-तरह के इंतजाम कर रहे हैं. वे अच्छे अच्छा कूलर या एयर कंडीशनर (एसी) खरीद रहे हैं. हालांकि कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो कूलर या एसी नहीं खरीद सकते हैं. लेकिन एक शख्स ने जुगाड़ से ऐसा कूलर बना डाला, जिसका वीडियो अब सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है.

Advertisment

किसने शेयर किया है ये वीडियो

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर 'जुगाड़ू कूलर' का ये वीडियो @palaram.verma.ji नाम के यूजर ने पोस्ट किया है. उन्होंने वीडियो के ऊपर कैप्शन में लिखा है- 'इस कूलर के आगे AC भी फेल है.' यह वीडियो महज 29 सेकंड का है, जिसमें आप देख सकते हैं कि शख्स ने कैसे इस कूलर को बनाया है. 

'जुगाड़ू कूलर' का यहां देखें वीडियो

Advertisment

शख्स ने कैसे बनाया कूलर

वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि कूलर को शख्स ने ईंट और सीमेंट की मदद से बनाया है. उसने जालियों को ईंट की दीवार के बीच में लगा दिया. इसके अंदर पंखड़ियों को मोटर से कनेक्ट किया गया है. कूलर के चलने पर इन जालियों से गर्म हवा बाहर निकलती है और ठंडी हवा अंदर खींच कर कमरे में जाती है. ऐसा होने पर लोगों को गर्मी से राहत मिलती है.  कमरे के अंदर एक गोलाकार आकृति में पंखा चलते देखा गया.

वीडियो पर लोगों के कमेंट्स

Advertisment

जिस जुगाड़ से इस कूलर को बनाया गया, उसे देखकर लोग चौंक गए. कई लोगों ने इस तकनीक को सबसे अच्छा बताया. कहा कि इस कूलर के आगे एसी भी फेल है. ऐसा ही वीडियो के कैप्शन में लिखा गया. एक इंस्टाग्राम यूजर ने कमेंट में लिखा कि इसे बनाने वाले को पांच लाख नहीं, पचास लाख का इनाम देना चाहिए. वहीं एक ने सुझाव दिया कि अगर सीमेंट की जगह इसे मिट्टी से बनाया जाता तो ये और भी ठंडक देता.

Source : News Nation Bureau

Instagram Viral Video Viral News Cooler Viral Video
Advertisment
Advertisment