Advertisment

REEL की 'बीमारी' जिंदगी पर भारी ,जानलेवा स्टंट से जा रहीं जान, कैसे बचेगा इंसान

सोशल मीडिया पर चंद लाइक्स और कुछ पैसों की लालच में लोग अपनी जान से खिलवाड़ कर रहे हैं. रील्स बनाने के चक्कर में लोगों की जिंदगी खत्म हो रही है. फिर भी लोग इससे सबक नहीं ले पा रहे हैं.

author-image
Prashant Jha
New Update
reel1

रील बनाने के चक्कर मर रहे लोग( Photo Credit : फाइल फोटो)

रील के ज़रिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर छा जाने की चाहत दिन पर दिन जानलेवा साबित होती जा रही है. चंद लाइक्स के लिए खतरनाक रील्स बनाने के लिए लोग जान जोखिम में डालने से भी नहीं कतरा रहे हैं. एक के बाद एक ऐसी तस्वीरें सामने आती है, जिसमें लोग रील बनाते वक्त हादसे का शिकार बन रहे हैं. ताजा मामला महाराष्ट्र के नांदेड़ के सहस्त्रकुंड वाटरफॉल के पास जान जोखिम में डालकर रील बनाने का आया है. झरना पैनगंगा नदी पर बना है जो अब बारिश के बाद लबालब हो चुका है, फिर भी लोग इसके किनारे खडे होकर खूब मस्ती कर रहे हैं, स्टंट कर रहे हैं और रील बना रहे हैं. इनका ये शौक बहुत भारी पड सकता है. गंभीर बात ये है कि यहां इन्हें कोई रोकने टोकने वाला भी नहीं है. रील बनाकर फेसम होने और पैसा कमाने की चाहत में जान जोखिम में ड़ालने का सिलसिला तेजी से चल रहा है.

Advertisment

ऐसे ही हैदराबाद में एक शख्स बीच सड़क पर जानलेवा स्टंट करते देखा गया. युवक दौड़ता हुआ सड़क के बीचों-बीच आ गया और फिर अचानक रोडवेज बस के नीचे लेट गया. इस जानलेवा स्टंट से आस-पास मौजूद लोग हक्के-बक्के रह गए, लेकिन अगले ही पल शख्स के ऊपर से पूरी रोडबेज बस निकल गई और शख्स का बाल भी बांका नहीं हुआ. ये शख्स तो बच गया लेकिन ऐसा स्टंट कभी भी जानलेवा बन सकता है. हम आपको आगाह कर रहे हैं कि आप ऐसा स्टंट कतई ना दोहराएं. सड़क पर एक कार बेकाबू रफ्तार में दौड़ रही है. खतरनाक ड्राइविंग देखने से ही डर लग रहा है. मगर जो युवक गाड़ी चला रहा है वो अपनी धुन में है और कोई परवाह नहीं है.

सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो नागपुर का है. जहां खतरनाक ड्राइविंग कर रील बनाना जानलेवा साबित हुआ. ड्राइविंग के दौरान हुए हादसे में दोनों युवकों की जान चली गई. उनके तीन साथी गंभीर रूप से घायल हो गए. हादसे का शिकार युवकों की उम्र 19-20 साल बताई जा रही है. रील बनाने के लिए जिदंगी से खिलवाड़ करना युवा पीढ़ी का शौक बन चुका है. ऐसा ही एक और मामला महाराष्ट्र से आया है, जहां रील बनाने के चक्कर में एक शख्स की मौत हो गई. बाइक पर पीछे बैठा शख्स मोबाइल से वीडियो बना रहा था. इसी दौरान बाइक चला रहा दूसरा शख्स वीडियो में पोज देने के लिए पीछे की तरफ देखने लगता है. तभी उसका ध्यान बाइक चलाने से हटता है और एक्सीडेंट हो जाता है.

धुले-सोलापुर हाईवे पर रील बनाने का वीडियो

रील बनाना इतना भारी पड़ा कि हादसे में एक युवक की मौके पर ही मौत हो गई जबकि दूसरा गंभीर रूप से जख्मी हो गया. ये मामला महाराष्ट्र में धुले-सोलापुर हाईवे का है. हादसे के बाद ये वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है. रील बनाने का खुमार किस कदर हावी है उसकी तस्वीर दिल्ली से भी सामने आई है. पुलिस की गिरफ्त में खडी इस महिला को रील बनाने का शौक था. राजस्थान की रहने वाली इस महिला को द्वारका इलाके में ज्वेलरी चोरी के आरोप में गिरफ्तार किया गया...

पुलिस के मुताबिक गिरफ्तार महिला का नाम नीतू है और ये रील बनाने के लिए महंगा कैमरा खरीदना चाहती थी. इसीलिए इसने एक घर में काम शुरू किया और फिर चोरी की वारदात को अंजाम दिया. इसके पास से पुलिस ने गोल्ड और सिल्वर की ज्वेलरी बरामद की है. हैरान करने वाली ये तस्वीर यूपी के चंदौली की है. यहां जान हथेली में रखकर सेल्फी ली जा रही है. खतरानक स्टंट करते वीडियो बनवाए जा रहे हैं. ये खतरनाक स्टंट तब हो रहे हैं जब इसकी वजह से हादसे भी हो रहे है. झरने और लतीफ शाह डैम में डूबने से कई सैलानियों की मौत भी हो चुकी है, लेकिन लोग हैं कि मानते नहीं. अब पुलिस एक्शन में है... अब मध्य प्रदेश के जबलपुर  यहां का धुआंधार और घुघरा फॉल सेल्फी प्वाइंट की वजह से चर्चा में है क्य़ोंकि यहां रील्स बनाने के लिए खतरनाक स्टंट किए जा रहे हैं. चट्टानों के बीच सेल्फी लेने की होड़ मची हुई है. जान की चिंता किसी को नहीं है. तस्वीरें बता रही हैं कि यहां की गई एक छोटी सी लापरवाही भी बड़े हादसे को दावत दे सकती है. फिर भी लोग बाज नहीं आ रहे.  

बारबंकी में रील्स बनाने के चक्कर में नाबालिग की मौत

यूपी के बारबंकी में तो रील्स बनाने के चक्कर में एक किशोर की मौत तक हो गई. दरअसल, यहां दोस्तों के साथ गोमती नदी में फोटो लेने के दौरान बड़ा हादसा हो गया. अचानक 15 साल के एक युवक का पैर फिसला और वो गहरे पानी में डूब गया और उसकी मौत हो गई.  अपनी जिंदगी के अनमोल पलों को यादगार बनाने के दौरान हुए इस हादसे के बाद हर कोई गमजदा है...घरवालों को रो-रोकर बुरा हाल है.

पाली में रेलवे ट्रैक पर दंपति को वीडियो बनाना पड़ा महंगा

उधर राजस्थान के पाली में रेलवे ट्रैक पर फोटोशूट करना एक दंपति को भारी पड़ गया. ट्रेन को आते देख दोनों कुछ समझ नहीं पाए और बचने के लिए गहरी खाई में छलांग लगा दी. जिसके बाद दोनों गंभीर रूप से घायल हो गए. एक खाई के ऊपर बने रेलवे ट्रैक को खाली समझकर एक दंपति फोटो शूट करा रहा है. तभी एक ट्रेन उसी ट्रैक पर आ जाती है. ट्रेन देखकर दंपति घबरा जाते हैं और वो खाई में छलांग लगा देते हैं. साफ है कि सोशल मीडिया पर रील का चक्कर दिन पर दिन खतरनाक होता जा रहा है. लोग सबकुछ जानने हुए भी ऐसे कदम उठा रहे हैं जो जिंदगी पर भारी पड़ रहे हैं. यानी रील का मजा अब रियल में सजा बन रहा है. 

Advertisment

Source : News Nation Bureau

social media guidline making stunt reel loss lives Social Media reel Social Media Reel stunt Social Media Sensation Social Media App
Advertisment