logo-image
लोकसभा चुनाव

बाप रे! ये क्या हुआ... महज एक सेकेंड में रेत के टीले की तरह कैसे ढह गया पेड़? Video देख पता तो लगाइए वजह

प्रकृति में हर पल कुछ न कुछ होता रहता है. उनमें से कुछ घटनाएं तो ऐसी होती हैं, जिन्हें देखकर हम चौंक जाते हैं. ऐसा ही कुछ फ्रांस में हुआ है. वहां महज एक सेकेंड में रेत के टीले की तरह एक पेड़ ढह गया.

Updated on: 30 Jun 2024, 02:39 PM

New Delhi:

Tree destroyed  by lightning: प्रकृति में हर पल कुछ न कुछ होता रहता है. उनमें से कुछ घटनाएं तो ऐसी होती हैं, जिन्हें देखकर हम चौंक जाते हैं. ऐसा ही कुछ फ्रांस के Augé of Deux-Sèvres इलाके में हुआ है. बारिश होने वाली हो, मौसम कुछ ऐसा था. एक पेड़, जो वहां लगे पेड़ों में सबसे ऊंचा था. हरा भरा पेड़ बड़े ही शान से हवाओं के बीच लहरा रहा था. तभी कुछ ऐसा हुआ कि महज एक सेकेंड में रेत के टीले की तरह वो पेड़ ढह गया. आपको ये वीडियो जरूर देखना चाहिए और पता लगाना चाहिए कि आखिर वह पेड़ कैसे गिर गया. उस पेड़ के गिरने की वजह क्या है.

सोशल मीडिया में पेड़ के गिरने का ये वीडियो वायरल हो रहा है. Disaster News (@Top_Disaster) ने इसका वीडियो अपने एक्स अकाउंट पर पोस्ट किया है. ये वीडियो कुल 12 सेकेंड का हैं, लेकिन इनमें से वो पल, जिसमें पेड़ गिरता है, बड़ा ही अद्भुत और चौंकाने वाला है. यकीन मानिए ऐसा वीडियो आपने पहले कभी नहीं देखा होगा. 

यहां देखें- पेड़ के गिरने का वायरल वीडियो

वीडियो में क्या है दिखता?

वीडियो में दिखता है कि हवा की वजह से पेड़ हिलते हुए दिखते हैं. ये पेड़ रियाहशी इलाके में लगे हुए हैं. वीडियो देखने में पर ऐसा लगा है कि जैसे मानो वहां बारिश होने वाली हो. इस दौरान एक पेड़ अचानक से गिर जाता है, लेकिन वो जिस तरह से गिरता है. वो बहुत ही शॉकिंग है, क्योंकि पूरा पेड़ महज एक सेकेंड में रेत के टीले की तरह गिर जाता है. वीडियो में गौर से देखने पता चलता है कि पेड़ पर आकाशीय बिजली गिरी थी. ये आकाशी बिजली बहुत तेज रफ्तार से पेड़ पर गिरी थी. ऐसा लगा कि मानो पेड़ पर आकाश से लेजर अटैक हुआ हो.   

आकाशीय बिजली गिरने की ये घटना बहुत ही आश्चर्यजनक है. इससे साबित होता है कि आकाशीय बिजली की चपेट में आना कितना घातक हो सकता है. अगर बारिश के समय आकाशीय बिजलियां गिर रही हैं, तो लोगों को बहुत सावधानी बरतनी चाहिए. अगर वे पानी में हैं, तो उनको तुरंत बाहर आ जाना चाहिए. उनको खुल छत वाली गाड़ियों में सफर नहीं करना चाहिए. साथ ही बिजली के खंभों और टावरों से दूरी बनानी चाहिए. अगर बिजली गिरने की आशंका हो तो खुली जमीन पर किसी पेड़ के नीचे खड़ा नहीं होना चाहिए.