Advertisment

बाज जैसी नजरों वाले ही इस तस्वीर में खोज पाए मछली

कई बार हमें दिखने वाली चीज सही नहीं होती और कई बार ऐसा होता है कि सही चीज को हम देख नहीं पाते. इसे ऑप्टिकल इल्यूजन की स्थिति कहते हैं. इन दिनों ऐसे तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Optical Illusion Find Fish
Advertisment

Optical Illusion: कई बार हमें जो होता है वो दिखाई नहीं देता है और जो दिखाई देता है वह होता है नहीं है. यानी भ्रम जैसी स्थिति बनी रहती है. ऐसी ही भ्रम जैसी स्थिति को ऑप्टिकल इल्यूजन कहा जाता है. इन दिनों सोशल मीडिया पर ऑप्टिकल इल्यूजन वाली तस्वीरें काफी वायरल हो रही हैं. लोग एक दूसरे को ऐसी तस्वीरें भेजकर क्वीज गेम के तौर पर मनोरंजन भी कर रहे हैं. इन तस्वीरों की खासियत होती है कि ये आपकी ब्रेन स्टॉर्मिंग अच्छे से करती है. यानी दिमागी कसरत करने में ऐसी तस्वीरों से फायदा मिलता है. 

भागती दौड़ती जिंदगी में हमारे लिए अपनी दिमागी कसरत करने का वक्त निकालना मुश्किल हो गया है. ऐसे में इस तरह की कुछ एक्सरसाइज कर ली जाए तो कम वक्त में हमारा दिमाग अच्छा चलने लगता है. ऑप्टिकल इल्यूजन की तस्वीरें कुछ ऐसा ही करने में हमारी मदद करती हैं. हालांकि इन तस्वीरों में न सिर्फ आपके दिमाग की बल्कि आंखों का भी अच्छे टेस्ट हो जाता है. 

यह भी पढ़ें - Viral Snake Cat Fight Video : बिल्ली से सांप ने मांगी रहम की भीख...आखिरी दम तक पीटती रही, देख किसी को नहीं हुआ यकीन!

 करना होता है इन तस्वीरों में

ऑप्टिकल इल्यूजन वाली तस्वीर अपने आप में एक पहेली लिए होती है. यानी आपको इस तस्वीर के जरिए एक सवाल का हल ढूंढना होता है. इस जवाब के लिए आपको तय समय मिलता है. अगर आप ऐसा तय समय में कर लेते हैं तो आप उन चुनिंदा लोगों में शामिल हो जाते हैं जो क्लेवर कहलाते हैं. 

इस तस्वीर में ढूंढ निकालें छिपी हुई मछली

इस तस्वीर में आपके सामने एक बड़ा चैलेंज हैं. यहां पर आपको एक तस्वीर दिखाई दे रही है इस तस्वीर में आपको छिपी हुई मछली को खोज निकालना है. इस तस्वीर को अगर आप 6 सेकंड में खोज निकालते हैं आप भी उन 10 फीसदी लोगों में शामिल हो जाएंगे जो ये कारनामा कर चुके. 

लेकिन अगर आपने इतने वक्त में छिपी हुई मछली नहीं खोज निकाली तो ये आपके लिए परेशानी की बात नहीं है बस आपको थोड़ा वक्त लग सकता है. ऐसे में भले ही आप 10 फीसदी लोगों में शामिल नहीं होंगे लेकिन जितना जल्दी आप इसे खोज लेंगे उतना ही तेज आपका दिमाग होगा. 

बहुत कोशिश करने के बाद भी अगर आपको इस तस्वीर में मछली नहीं मिल रही है तो घबराएं नहीं क्योंकि हम आपकी इस समस्या को खत्म किए देते हैं. देखते ही देखते आपको इस तस्वीर में हिडन फिश दिखाई देने लगेगी. 

Optical Illusion Answer

ऊपर दी गई तस्वीर में आपको एक सर्कल के अंदर आपके सवाल का जवाब मिल जाएगा. तो अगर आपको ऑप्टिकल इमेज वाली ये खबर पसंद आई है तो हम अपने लेख के जरिए इस तरह की ओर भी खबरें सामने लाते रहेंगे. इसके लिए आप बने रहिए न्यूज नेशन की वेबसाइट के साथ. 

Viral News optical illusion optical illusions viral images optical illusion challenge optical illusion pics optical illusion latest
Advertisment
Advertisment