Advertisment

Optical illusion : इस फोटो में कितने छिपे हैं जानवर, 15 सेकंड में अपने दिमाग का करें टेस्ट

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक ऑप्टिकल इल्यूजन वायरल हो रहा है, जिसमें छुपे हुए जानवरों को ढूंढने की चुनौती दी गई है. इस अद्भुत इल्यूजन में एक हाथी की आकृति के अंदर कई जानवर छुपे हुए हैं.

author-image
Ravi Prashant
New Update
Optical illusion test

Optical illusion test (SM)

Advertisment


सोशल मीडिया पर इन दिनों एक ऑप्टिकल इल्यूजन वायरल हो रहा है, जिसमें छुपे हुए जानवरों को ढूंढने की चुनौती दी गई है. इस अद्भुत इल्यूजन में एक हाथी की आकृति के अंदर कई जानवर छुपे हुए हैं और इसे देखकर यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि आपका दिमाग कितना तेज और चुस्त है. ऐसा कहा जा रहा है कि केवल 2% लोग ही इस फोटो में छुपे गिलहरियों को देख पाए हैं. यह चुनौती देखने में जितनी सरल लगती है. असल में उतनी ही मुश्किल है क्योंकि यह आपकी एकाग्रता और नजर की बारीकियों को परखता है.

15 सेकेंड के भीतर दिमाग की टेस्ट

इस वायरल इमेज को सोशल मीडिया पर शेयर किया गया है, जहां दर्शकों से कहा गया है कि वे हाथी के अंदर छुपे सभी जानवरों को 15 सेकंड के भीतर पहचानें. यह चुनौती केवल एक मजेदार पहेली नहीं है बल्कि यह आपके दिमाग की कार्यक्षमता को परखने का एक तरीका भी है. जो लोग अधिक जानवरों को पहचान पाते हैं, उन्हें तेज दिमाग का मालिक माना जाता है, जबकि जो लोग कम जानवरों को ढूंढ पाते हैं, उन्हें बताया जाता है कि उनके दिमाग को और अभ्यास की आवश्यकता है.

Optical illusion (1)

कितने जानवर आप देख सकते हैं?

यह ऑप्टिकल इल्यूजन आपके आईक्यू का टेस्ट करने में मदद कर सकता है. जितने ज्यादा जानवर आप पहचान पाते हैं, उतना ही आपके आईक्यू लेवल को बेहतर माना जाएगा. अगर आप 15 या उससे अधिक जानवर पहचान लेते हैं, तो आपका दिमाग 'बेहतर स्थिति' में है. अगर आप 10 से ज्यादा जानवरों को देख पाते हैं तो आपका दिमाग 'ठीक' स्थिति में है. लेकिन अगर आप सिर्फ 5-6 जानवर ही ढूंढ पाते हैं तो इसका मतलब है कि आपके दिमाग को कसरत की जरूरत है.

ये भी पढ़ें- 99% लोगों ने हाथ खड़े कर दिए, नहीं बता पाए इसमें कितने हैं भोलेनाथ!

हाथी के अंदर हैं कई छिपे जानवर

इस वायरल ऑप्टिकल इल्यूजन में कुल 17 जानवर छिपे हुए हैं, जिनमें से हाथी भी एक है. बाकी जानवरों में शामिल हैं. बोआ सांप, मकड़ी, रैकून, कछुआ, सील, स्क्विड, खरगोश, चमगादड़, मंतारे, गिलहरी, तितली, तेंदुआ, भालू, कंगारू, बंदर, और सेलफिश. इन सभी को 15 सेकंड में पहचानना बेहद मुश्किल है, लेकिन यह आपकी मानसिक चुस्ती और एकाग्रता को चुनौती देता है.

यह चित्र एक बेहतरीन उदाहरण है कि कैसे ऑप्टिकल इल्यूजन हमारे दिमाग के साथ खेलते हैं. खास तरह के रंग, प्रकाश और पैटर्न का संयोजन हमारी आंखों और दिमाग को भ्रमित कर देता है, जिससे हम चीजों को वैसा नहीं देख पाते जैसा वे असल में होती हैं.

Optical illusion (2)

 

optical illusion optical illusion challenge optical illusion pics optical illusion images optical illusion news optical illusion news latest optical illusion latest
Advertisment
Advertisment