Advertisment

Viral Video : आपने देखा कभी सांपों का बगीचा?, होती है जहरीले सांपों की खेती...इस जगह है ये गार्डन

Viral Video : क्या आपने कभी फलों के अलावा सांपों का बगीचा कभी देखा है? अब आपके मन आ रहा होगा ऐसा भी कोई बगीचा होता है? लेकिन यह बात सच है, दुनिया में एक ऐसा देश है, जहां सांपों का बगीचा है.

author-image
Rajvant Prajapati
एडिट
New Update
vietnam snake garden hanging on trees

Vietnam snake garden (Social Media)

Viral Video : आजतक आपने ऐसे तो कई बगीचे देखे होंगे. जिसमें आम, लीची, जामुन, इमली या अन्य जंगली पेड़ के बगीचे होते हैं. लेकिन क्या आपने कभी फलों के अलावा सांपों का बगीचा कभी देखा है? अब आपके मन आ रहा होगा ऐसा भी कोई बगीचा होता है? लेकिन यह बात सच है, दुनिया में एक ऐसा देश है, जहां सांपों का बगीचा है. ये बगीचा विएतनाम में मौजूद है. विएतनाम के Trại rắn Đồng Tâm (डोंग टैम स्नेक फार्म) नाम के इस बगीचे में पेड़ों पर सिर्फ सांप दिखाई देते हैं. जो आए दिन सोशल मीडिया पर जमकर वायरल होते हैं.

Advertisment

डोंग टैम स्नेक फार्म के इस बगीचे में पेड़ों पर आम-अमरुद की जगह सांप ही सांप नजर आते हैं. इन बगीचों में कोई और फल नजर नहीं आता है, अगर नजर आते हैं तो हर तरफ सांप ही सांप. ये अनोखा और खतरनाक बगीचा वियतनाम में है. इसे Trại rắn Đồng Tâm के नाम से भी जाना जाता है. अब आपके मन एक में यह सवाल आ रहा होगा कि सांपों का बगीचा आखिर कैसे बन गया? आपको बता दें कि वियतनाम के इस खतरनाक बगीचे में सांपों की खेती की जाती है. मतलब कि अन्य खेतों में जैसे फल, सब्जियां उगाई जाती हैं, ठीक वैसे ही इस गार्डन में सांप पाले जाते हैं.

सांपो की होती है खेती

विएतनाम के डोंग टैम स्नेक फार्म के इस बगीचे में सांपों की खेती होती है. जिस तरह से लोग अन्य खेतों में फल, सब्जियां की खेती की जाती है, वैसे ही यहां सांप पाले जाते हैं. इस फार्म में औषधीय सामग्री भी उगाई जाती है. जानकारी के मुताबिक़, यहां चार सौ से अधिक प्रजाति के जहरीले सांप मौजूद हैं. इनके जहर से दवाइयां बनाई जाती है. साथ ही इनके जहर को काटने के लिए भी एंटीडोज बनाए जाते हैं. डोंग टैम स्नेक फार्म के इस बगीचे में हर साल लाखों पर्यटक आते हैं. 

सोशल मीडिया पर इस गार्डन का वीडियो वायरल होने के बाद लोगों को लोग इसके बारे में जानकारी ले रहे हैं, और इस गार्डन में लोगों का जमावड़ा होने लगा. इस बगीचे को रिसर्च के उदेश्य से बनाया गया था, लेकिन अब धीरे-धीरे ये एक टूरिस्ट स्पोट बनता जा रहा है. यहां हर साल लगभग 1500 लोग सांप के काटे जाने के बाद खुद का इलाज करवाने के लिए आते हैं. 

15 अगस्त और 26 जनवरी को झंडे फहराने के क्या हैं नियम और तरीके, यहां जानें सबकुछ

snake
Advertisment
Advertisment