Advertisment

आखिर मरने के बाद इंसान के शरीर से क्यों आती है बदबू, जानें इसके पीछे की सच्चाई

ऐसा कौन ही होगा जो मरना चाहता हो. अपनी जिंदगी हर किसी को प्यारी होती है. वहीं कोई भी नहीं चाहता है कि वो या फिर उसके लव वन मर जाएं. वहीं जो मौत होती है वो खतरनाक होती है.

Advertisment
author-image
Nidhi Sharma
New Update
death (Social Media)

death (Social Media)

Advertisment

हमारी धरती पर ना जानें कितने रहस्य है. जिसके बारे में लोग आज भी नहीं जानते है. ना ही उन चीजों का कोई राज है. जिसमें से एक जन्म और मृत्यु है. वहीं इन दोनों चीजों के लिए वैज्ञानिकों ने काफी रिसर्च की है. लेकिन आज भी इसके बारे में कुछ साफ नहीं हो पाया है. वहीं काफी सारे लोग ऐसे होते है. जिन्हें मरने और जन्म के  बारे में जानना होता है. आज हम आपको इनमें से कुछ बताएंगे. आइए आपको बताते है कि आखिर मरने के बाद 
शरीर में क्या बदलाव होता है. 

Advertisment

मरने के बाद क्या बदलाव

एक्सपर्ट के मुताबिक जब खुन का जो प्रवाह होता है. वो बंद होते ही शरीर में बदलाव का दौर शुरू हो जाता है. शरीर दो रंगों में दिखने लगता है. इसमें शरीर का निचला हिस्सा स्थिर हो जाता है और ये पीले या सफेद रंग का होने लगता है, जबकि शरीर के ऊपरी हिस्से में जहां खून जमता है, वो लाल या नीले रंग का दिखने लगता है. वहीं वैज्ञानिक भाषा में इसे Algor mortis कहते हैं. यानी इस स्तिथि में आपके शरीर का तापमान तेज़ी से गिरने लगता है. आमतौर पर इंसान का शरीर 37 डिग्री सेल्सियस तक होता है, लेकिन मौत होने के बाद ये 0.8 डिग्री सेल्सियस की रफ्तार से ठंडा होने लगता है. इसे ही शरीर ठंडा होना कहते हैं.

पलकें अकड़ना

Advertisment

वहीं आपने सुना ही होगा कि मौत के कुछ घंटे बाद ही शरीर का हर एक अंग अकड़ने लगता है. विज्ञान के मुताबिक ऐसा adenosine triphosphate का स्तर तेज़ी से गिरने की वजह से होता है. इसकी शुरुआत पलकों के ऐंठने और गले की मांसपेशियों के अकड़ने से होती है.

कुछ हिस्से शरीर से बाहर आते है 

इसके अलावा शरीर के ज्यादातर हिस्सा मौत के बाद टाइट होकर अकड़ जाता है, लेकिन कुछ हिस्से अपने आप ढीले हो जाते हैं. इनमें से एक मलाशय पर नियंत्रण करने वाला सिस्टम भी है. जब इंसान की मौत होती है, तो ये नियंत्रण खत्म हो जाता है, ऐसे में शरीर के अपशिष्ट पदार्थ खुद ही शरीर को छोड़कर बाहर आ जाते हैं.

Advertisment

इस वजह से आती है बदबू 

वहीं शव से आने वाली दुर्गंध बहुत ही बेचैन करने वाली होती है. शरीर से प्राण निकलने के बाद इसका पूरा सिस्टम काम करना बंद कर देता है. ऐसे में मृत हो रही सेल्स से अजीब सी दुर्गंध निकलने लगती है. इनसे एक एंजाइम निकलता है, जिसमें बैक्टीरिया और फंगस भी पैदा होने लगते हैं. इसी के चलते शरीर से दुर्गंध आना शुरू हो जाती है.

ये भी पढ़ें - अगर आप भी अपने पार्टनर के साथ रोज संबंध बनाते है, आज ही जानें एक्सपर्ट की राय

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Viral News Viral death soul facts Hindu soul thoughts Hindu religion soul journey of soul after death
Advertisment
Advertisment