Advertisment

Sanp Ka Video : पेट में लगी आग तो खुद को खाने लगा सांप, देखकर हैरान रह गए लोग!

एक वीडियो सामने आया है जिसमें एक सांप खुद को खा रहा है. वीडियो देखने के बाद लोग सोच रहे हैं कि क्या सच में ऐसा हो सकता है. ये वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है.

author-image
Ravi Prashant
New Update
viral snake vide

वायरल स्नेक वीडियो (X)

हाल ही में एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें एक सांप खुद को खाता हुआ दिखाई दे रहा है. इस अजीब और हैरान कर देने वाले दृश्य ने इंटरनेट पर तहलका मचा दिया है. इस वीडियो ने लोगों के बीच कई सवाल खड़े कर दिए हैं कि आखिर सांप ऐसा क्यों कर रहा है और क्या यह सामान्य व्यवहार है? आइए जानते हैं इस घटना की पूरी सच्चाई.

Advertisment

वीडियो में देखा जा सकता है कि एक सांप अपने ही शरीर को निगलने की कोशिश कर रहा है. इस विचित्र दृश्य ने सोशल मीडिया यूजर्स को चौंका दिया है और वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. वीडियो को देखकर कई लोग सोच में पड़ गए हैं कि आखिर यह कैसे संभव है और सांप ऐसा क्यों कर रहा है?

क्या सांप खुद को खा सकते हैं?

सांपों के बारे में ऐसा माना जाता है कि वे अपने भोजन को बड़े आराम से निगल सकते हैं, लेकिन खुद को खाने का मामला बहुत ही दुर्लभ और असामान्य होता है. वैज्ञानिक दृष्टिकोण से देखा जाए तो यह घटना तब होती है जब सांप भ्रमित हो जाता है. इस स्थिति को 'ऑरोबोरोस' (Ouroboros) कहा जाता है, जो एक प्राचीन प्रतीक है जिसमें एक सांप खुद की पूंछ खा रहा होता है.

क्या ये भी हो सकता है कारण?

सांप अपने पर्यावरण में असुविधा या तनाव महसूस कर सकता है, जिससे वह भ्रमित होकर इस प्रकार का व्यवहार कर सकता है. अगर सांप किसी बीमारी या चोट से ग्रसित है, तो वह इस तरह का असामान्य व्यवहार दिखा सकता है. सांप के शरीर का तापमान नियंत्रित न होने पर भी वह भ्रमित हो सकता है और खुद को खा सकता है. कभी-कभी भोजन की कमी के कारण भी सांप यह सोच सकता है कि उसका ही शरीर भोजन है. 

क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

विशेषज्ञों का कहना है कि यह घटना दुर्लभ है और सामान्यतः सांप ऐसा व्यवहार नहीं करते हैं.यह घटना तब होती है जब सांप अत्यधिक तनाव या भ्रम की स्थिति में होता है.यह जरूरी है कि अगर किसी को ऐसा दृश्य दिखे तो वह सांप को तुरंत किसी विशेषज्ञ या पशु चिकित्सक के पास ले जाए ताकि उसे बचाया जा सके.

snake video trending snake video viral today snake video Viral snake video snake videos snake snake video viral
Advertisment
Advertisment