Advertisment

Car Sunroof: सनरूफ के बाहर निकल स्टंटबाजी पड़ेगी महंगी, तगड़े जुर्माने के साथ होगी 1 साल की जेल

Car Sunroof: अब सनरूफ से बाहर निकलना आपके लिए घाटे का सौदा हो सकता है. क्योंकि अगर आप अब इस तरह के स्टंट करते हुए पकड़े गए तो आपको जेल तक का सफर तय करना पड़ सकता है. इसमें आपको कम से कम एक साल की सजा हो सकती है.

author-image
Santosh Mishra
New Update
car sunroof

car sunroof

Car Sunroof: यात्रा के दौरान कभी-कभी आप या आपके बच्चें कार की सनरूफ से बाहर निकल कर मैसम का अनान्द लेते हुए वीडियो बनाया करते है. यह करने में आपको खूब मजा आया होगा. लेकिन अब सनरूफ से बाहर निकलना आपके लिए घाटे का सौदा हो सकता है. क्योंकि अगर आप अब इस तरह के स्टंट करते हुए पकड़े गए तो आपको जेल तक का सफर तय करना पड़ सकता है. इसमें आपको कम से कम एक साल की सजा हो सकती है. दरअसल, हाल में इस तरह के मामलो से हो रही दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए अब प्रशासन ने कमार कस ली है. अब जैसे ही कोई ऐसा स्टंट करते हुए पकड़ा जा रहा है उसके खिलाफ सख्त एक्शन ले रही है. 

Advertisment

क्या है कानून?

दरअसल, इसके लिए कोई अलग से कानून नहीं है, लोकिन जब आप सनरूफ से बाहर निकल कर स्टंटबाजी करते है तो इससे आपका और दुसरे लोगों का ध्यान भटक जाता है, जिससे एक्सीडेंट होने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में जब कोई दुर्घटना होती है तो इसमें आपकी लापरवाही मानी जाती है. लापरवाही के चलते सड़क पर होने वाली दुर्घटनाएं मोटर व्हीकल एक्ट सेक्शन-184 के तहत आती है. इसमें कई कड़े प्रावधान भी किये गए है.

यह भी पढ़ें: BSNL 4G सर्विस का इंतजार खत्म! कंपनी ने 15 हजार से ज्यादा टावर किए अपग्रेड

MV Act 184 में कितनी मिलती है सजा?

फिलहाल, कानून में कहीं भी सनरूफ शब्द का इस्तेमाल कर कोई भी सजा का प्रवधान नही किया गया है. लेकिन जब आप सनरूफ से गर्दन बाहर निकालकर कुछ स्टंट करते है तो कानून की नजर में यह लापरवाही मानी जाती है. ऐसा करने पर आपको मोटर व्हीकल एक्ट (MV Act) की धारा 184 के तहत दोषी माना जाता है. यह धारा कहती है कि जब आप गाड़ी को स्पीड लिमीट से तेज चलाते हैं, और इसके कारण सड़क पर चल रहे दूसरे वाहन या पैदल लोगों की जिंदगी किसी प्रकार के खतरें में पड़ जाती है. तो कानून आप पर इस दौरान 5 हजार रुपये का जुर्माना लगा सकती है. और अगर अपसे किसी को जान का खतरा होता है तो इसके लिए आपको 1 साल की सजा भी हो सकती है. 

इस प्राकार के कई मामले आ चुके है सामने

दरअसल, हाल में हमारे यहां कई इस प्राकार के मामले सामने आये है. ऐसा ही एक मामला उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के गोमती नगर से आया था, जहां पर बारिश के दौरान एक युवक और युवती सनरूफ से बाहर सिर निकालकर कुछ हरकत कर रहें थे. जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुआ था. ऐसा एक और स्टंटबाजी का वीडियो नोएडा सेक्टर 18 से आया था जिसमें एक युवक सनरूफ से बाहर निकलकर झूम रहा था. इस घटना पर प्रशासन ने एक्शन लेते हुए कार मालिक का 26 हजार रुपये का चालान काट दिया था. 

challan from sunroof car Sunroof Car
Advertisment
Advertisment