Advertisment

Weight Loss: राजमा चावल खाकर नहीं निकलेगा पेट, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया खाने का सही तरीका

खाने की ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो हमें अनहेल्दी लगती हैं और लगता है कि इन्हें खाकर वजन बढ़ने लगेगा. लेकिन कई बार ऐसा नहीं होता है. यहां हम आपके लिए ऐसी ट्रिक लेकर आए हैं जिन्हें फॉलो करके आप अपनी मनपसंद चीजों को इस तरह खाएंगे तो वजन कभी नहीं बढ़ेगा.

author-image
Neha Singh
New Update
rajma chawal

Weight Loss: राजमा चावल खाना भला किसे पसंद नहीं होता है, लेकिन जब बात वजन घटाने की आती है तो हम अपनी पसंदीदा चीजें ही खाना छोड़ देते हैं. ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो हमें अनहेल्दी लगती हैं और लगता है कि इन्हें खाकर वजन बढ़ने लगेगा. लेकिन अगर हमें ये पता चल जाए कि ये चीजें अनहेल्दी नहीं हैं बल्कि हमें इन्हें खाने का सही तरीका नहीं पता है, तो इससे ज्यादा खुशी की बात क्या होगी. व्यक्ति जब वजन घटाने के बारे में सोचता है तो सबसे पहला ख्याल उसके मन में यही आता है कि अपने खानपान में बदलाव करना होगा.

Advertisment

यह ख्याल ही उसकी वजन कम करने की इच्छा को चिंता में बदल देता है. कहीं चावल खा लिया तो पेट ना निकलने लगे. वजन में इजाफा ना होने लगे यह डर बना रहता है. लेकिन, न्यूट्रीशनिस्ट लीमा महाजन के अनुसार, अगर खाने की चीजों को सही तरह से खाया जाए तो वजन घटाने के लिए आपको अपनी डाइट पूरी तरह नहीं बदलनी होगी और ना ही अपनी फेवरेटट चीजों से किनारा करना होगा. आइए न्यूट्रिशनिस्ट लीमा से जानते हैं किस तरह राजमा चावल (Rajma Chawal) या आम जैसे फूड्स को खाना चाहिए. 

वजन का बढ़ना आपके खाने की मात्रा पर निर्भर

न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया कि आपके फेवरेट फूड्स आपका वजन नहीं बढ़ाते बल्कि वजन का बढ़ना आपके खाने की मात्रा पर निर्भर करता है. आपको राजमा-चावल, आम या सूखे मेवे खाने तो खूब पसंद होते हैं लेकिन ये वजन बढ़ाने वाले साबित होते हैं क्योंकि इनमें कैलोरी ज्यादा होती है. 

इस तरीके से खाएं राजमा-चावल नहीं बढ़ेगा वजन 

अगर आप राजमा चावल खा रहे हैं तो अपनी आधी से ज्यादा प्लेट में चावल और बाकी हिस्से में राजमा ना लें बल्कि सही सर्विंग साइज होगा कि आप एक कटोरी के बराबर चावल प्लेट में डालें और बाकी प्लेट को राजमा से ढकें. एक्स्ट्रा चावल खाने के बजाए सब्जियों और दालों को अपने खानपान का हिस्सा बनाएं.

यह भी पढ़ें: Healthy food: पेट की समस्याओं से छुटकारा दिलाएंगे ये हेल्दी फूड, सुबह के नाश्ते में करें शामिल

benefit of eating Rajma weight loss nutritionist recommended meals healthy food diet Rajma best weight loss tips Nutritionists chawal
Advertisment
Advertisment