Advertisment

लो अब होगी बड़ी बचत, नितिन गडकरी ने इं​टरव्यू में बता दिया बड़ा राज, जानें क्या है 10 सेकेंड का नियम

Toll Tax Rules: केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने एक इंटरव्यू के दौरान टोल नियमों को लेकर ऐसा राज खोला है कि इसे सुनकर आम जनता के चेहरे पर खुशी आ जाएगी. 

Advertisment
author-image
Mohit Saxena
New Update
Nitin-Gadkari (2)17

nitin gadkari

Advertisment

Toll Tax Rules: सरकार की ओर से दी गई बिना गड्ढे वाली चौड़ी सड़क पर चार पहिया वाहन लेकर अगर आप चलेंगे तो सड़क हाइवे या फिर एक्सप्रेस वे पर चलने के लिए टोल टैक्स देना जरूरी होगा. यह सरकार की ओर से बनाए नियम हैं. मगर एक ऐसा नियम जनता के बीच नहीं सामने आया है,​ जिसके बारे में कुछ लोगों को पता होगा. कई बार नियमों की जानकारी न होने की वजह से वाहन सवार धोखा खा जाते हैं. यह धोखा उनकी जेब पर भारी पड़ता है.

Advertisment

ये भी पढ़ें:  मोटापे से दिमाग की क्षमताओं पर होता है असर, 400 लोगों पर हुए सर्वे में सामने आया चौंकाने वाला सच

एक इंटरव्यू में केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने खुद 10 सेकंड के नियम की बात को कबूल किया है. आइए जानते हैं कि ऐसे नियम हैं क्या. 

10 सेकंड का क्या है नियम 

Advertisment

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी एक पॉडकास्ट में इंटरव्यू के लिए गए थे. इस दौरान रोड सेफ्टी और टोल को लेकर उनसे कई तरह के सवाल किए गए. इन सवालों के जवाब केंद्रीय मंत्री ने बड़े आराम से दिए और लोगों को सड़क और टोल नियम के बारे में बताया. उनसे पूछा गया कि टोल पर अगर 10 सेकंड से अधिक लग जाता है तो क्या आप फ्री जा सकेंगे. उन्होंने कहा कि यह एक नियम है. आपको बता दें कि अगर टोल और नाके पर पैसे को काटने में 10 सेकेंड से ज्यादा का समय अगर लगता है तो आपके लिए यह टोल फ्री होगा. 

इस नियम को अमल में लाया जाना जरूरी 

दस सेकंड वाले नियम को लेकर जब केंद्रीय मंत्री से पूछा की नियम के बाद भी टोलकर्मी झगड़ा करते हैं. ज्यादातर ठेके प्राइवेट कंपनियों को दिए जाते हैं, इस पर क्या कहेंगे. तब गडकरी बोले कि यह नियम है और इसे अमल में लाया जाना जरूरी है. 

Advertisment

आप क्या इस नियम को जानते हैं 

10 सेकंड वाले नियम को हर कोई नहीं जानता है. इस नियम के तहत अगर टोल नाके पर 100 मीटर से अधिक लंबी लाइन लगी है तो भी वाहन चालकों के लिए टोल फ्री होगा. वह टोल दिए बिना निकल सकता है. जब उनसे पूछा गया कि इस पर टोलवाले झगड़ा करने लगेंगे, तब केंद्रीय मंत्री कुछ नहीं बोले. बाद में उन्होंने कहा कि इन सब समस्याओं को ध्यान में रखते हुए योजनाएं तैयार की जा रही हैं. 

Nitin Gadkari Nitin Gadkari Latest News nitin gadkari interview Newsnationlatestnews
Advertisment
Advertisment