Advertisment

PM Kisan : इंतजार खत्म, इस दिन किसानों के खाते में जमा होंगे 4,000 रुपए

PM Kisan Yojana: अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हैं तो आपकी चांदी होने वाली है. क्योंकि सरकार ऐसे किसानों को भी इस बार योजना का लाभ देने की प्लानिंग कर रही है. जिन्हें पिछले दो टर्म से योजना का लाभ नहीं मिला है.

author-image
Sunder Singh
एडिट
New Update
PM-samman-nidhi-

PM Kisan Yojana:  अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हैं तो आपकी चांदी होने वाली है. क्योंकि सरकार ऐसे किसानों को भी इस बार योजना का लाभ देने की प्लानिंग कर रही है. जिन्हें पिछले दो टर्म से योजना का लाभ नहीं मिला है. सूत्रों का दावा है कि इस बार ऐसे किसानों की सूची बनाई जा रही है. जिन्हें  17वीं किस्त का लाभ नहीं मिला है. बताया जा रहा है कि इस बार ऐसे किसानों के खाते में दोनों किस्तों का लाभ एक साथ दिया जा सकता है. हालांकि इसके लिए  विभाग की ओर से कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है.

Advertisment

9.26 करोड़ किसानों को मिला था  लाभ

दरअसल, नई सरकार के गठन होने के तुरंत बाद ही पीएम मोदी ने वाराणसी का दौरा किया था. उसी समय देश के 9.26 करोड़ किसानों के खाते में पीएम किसान निधि की 17वीं किस्त भी डीबीटी माध्यम से ट्रांसफर की थी. लेकिन इस बार भी लगभग ढाई करोड़ किसानों को योजना के लाभ से वंचित कर दिया गया था. आपको बता दें कि यदि किसानों ने सरकार द्वारा सभी नियमों को पूरा कर लिया है तो ऐसे किसानों को इस बार तीन किस्तों का  लाभ एक साथ देने की योजना बनाई जा रही है. यानि ऐसे किसानों के खाते में सीधे 4000 रुपए ट्रांसफर किये जाएंगे. हालांकि अभी तक सिर्फ विभागीय अधिकारियों में ही ये चर्चा है. आधिकारिक रूप से इसकी घोषणा नहीं हुई है. 

ये तीन काम कराना जरूरी

आपको बता दें कि यदि अभी भी किसी किसान ने ईकेवाईसी नहीं कराया है तो तुरंत करा लें. अन्यथा इस बार भी 18वीं किस्त से हाथ धो बैठेंगे. साथ ही भूलेख सत्यापन व बैंक खाते को आधार से लिंक कराना भी जरूरी है. बताया जा रहा है कि अक्तूबर माह के प्रथम सप्ताह में ही पात्र किसानों के खाते में योजना की 18वीं किस्त डाल दी जाएगी. 

 

e-KYC for PM kisan yojna utility Check Your PM Kisan Status change in PM Kisan Latest Utility how do i get pm kisan money e-kyc pm kisan 11th installment PM Kisan Documents for PM Kisan Scheme
Advertisment
Advertisment