Advertisment

सोना नहीं खरीद लो चांदी, हो जाओगे मालामाल, सबसे निचले स्तर पर पहुंचे दाम

निवेश करने की कर रहे हैं प्लानिंग तो आपके लिए ये खबर बहुत काम की साबित हो सकती है. क्योंकि अब गोल्ड नहीं बल्कि सिल्वर आपका भविष्य संवार सकता है. अब तक के निचले स्तर पर पहुंच चुके हैं इसके दाम.

author-image
Dheeraj Sharma
एडिट
New Update
Silver Price Down today 4 September 2024

Silver Price Decreased: आमतौर पर लोग सोना खरीदने में विश्वास रखते हैं क्योंकि पीली धातु की कीमत और इसकी खूबसूरती लोगों को आकर्षित करती है. निवेश के लिहाज से भी गोल्ड को भारत में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है. लेकिन जानकारों की मानें तो इन दिनों गोल्ड से ज्यादा निवेश के लिए चांदी फायदेमंद है. फिलहाल चांदी की कीमतों में तेजी से गिरावट दर्ज की गई है. ऐसे में अगर आप निवेश करने का प्लान कर रहे हैं तो आप सिल्वर के रूप में बेहतरीन विकल्प को चुन सकते हैं.

Advertisment

क्यों खरीदें चांदी

चांदी यानी सिल्वर इसलिए खरीदें क्योंकि एक तो यह आपको बजट में मिल जाएगी. आमतौर पर गोल्ड लोअर मिडिल और मिडिल क्लास की पहुंच से दूर हो गया है. ऐसे में जरूरी है कि आप निवेश करना चाहते हैं तो आपके पास कोई ऐसी चीज हो जो आपको भविष्य में निश्चित रूप से अच्छी कीमत दिला सके. ऐसे में एक्सपर्ट्स चांदी को बेहतरीन विकल्प मान रहे हैं. 

यह भी पढ़ें - Alert: अब हेलमेट पहनने पर भी कटेगा चालान! जान लें ये अपडेट

अमेरिकी चुनाव के बाद माना जा रहा है कि गोल्ड के साथ-साथ चांदी के दामों में तेजी देखने को मिलेगी. ऐसे में आप त्योहार यानी दिवाली से पहले जमकर चांदी की खरीदारी कर लो. इससे आपको आप आने वाले वक्त में सिल्वर से ही मोटी कमाई कर सकेंगे. 

7 हजार से कम में खरीद लो 10 तोला

10 तोला चांदी खरीदने के लिए आपको ज्यादा कीमत चुकाने की जरूरत नहीं है. राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां पर आपको 10 तोला चांदी यानी 100 ग्राम सिल्वर लेने के लिए 6598 रुपए ही खर्च करना होंगे. दरअसल ये दाम 800 जर्मन के हिसाब लगाए गए हैं. आमतौर पर चांदी को सिल्वर फाइन, सिल्वर 925 स्टर्लिंग, सिल्वर 900 कॉइन और सिल्वर 800 जर्मन श्रेणियों के तहत खरीदा जाता है. 

ये है आपके शहरों में कीमत

मुंबई में आपको सिल्वर 800 जर्मन में चांदी की खरीदारी करना है तो यहां पर आपको 10 तोला के लिए 6,608    रुपए चुकाना होंगे. जबकि कोलकाता में इसकी कीमत 6,599 रुपए है. चेन्नई में 6,627 रुपए में आप 10 तोला चांदी ले सकते हैं. जयपुर में इसी के लिए आपको 6,607 कीमत देनी होगी. इंदौर में भी आपको 6,614 रुपए ही देना होंगे. 

यह भी पढ़ें - मेट्रो यात्रियों की हुई चांदी, अब 200 रुपए में कर सकेंगे अनलिमिटेड सफर

latest utility news today utility Gold Silver Price Today Silver Price Down Today Silver rate decreases Latest Utility News Silver Price Today Gold and silver Price Today
Advertisment
Advertisment