Advertisment

इन लोगों को मिलेंगे 45,000 रुपए प्रतिमाह, आवेदन करना बेहद आसान

NPS: अगर आपकी शादी हो गई है, साथ ही पत्नी की उम्र 30 साल है तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि नेशनल पेंशन स्कीम से जुड़कर इन लोगों को 45 हजार रुपए प्रतिमाह मिल सकते हैं.

author-image
Sunder Singh
New Update
NPS

NPS: अगर आपकी शादी हो गई है, साथ ही पत्नी की उम्र 30 साल है तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि नेशनल पेंशन स्कीम से जुड़कर इन लोगों को 45 हजार रुपए प्रतिमाह मिल सकते हैं. आज देश में करोड़ों लोग इस योजना का लाभ लेकर अपना जीवन संवार  रहे हैं. आपको बता दें कि स्कीम के तहत पैसे सालाना व मैच्योरिटी पर एकमुश्त लेने का भी प्रावधान है. जानकारी के मुताबिक सरकार ने ये स्कीम खासकर महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए डिजाइन की थी. साथ ही बता दें कि स्कीम में जोखिम बिल्कुल भी नहीं है..

Advertisment

यह भी पढ़ें : 150 प्रकार की दवाएं होंगी सस्ती, जानें क्या है स्वास्थ्य विभाग की योजना

जानें क्या प्रोसेस ?

अगर आप नेशनल पेंशन स्कीम के तहत निवेश के बारे में सोच रहे हैं तो सिर्फ 1 हजार रुपए से पत्नी के नाम अकाउंट खोलने का प्रावधान किया गया है. एनपीएस के तहत खोले जाने वाला अकाउंट  60 साल की उम्र में मैच्योर हो जाता है. इसके बाद आप चाहें तो वाइफ की उम्र 65 साल होने तक भी NPS अकाउंट चला सकते हैं. साथ ही मैच्योर होते ही पूरा पैसा विड्राल भी कर सकते हैं. इस स्कीम को कुछ जगह बुढापे  की लाठी के नाम से भी जाना जाता है. क्योंकि जब आप रिटायरमेंट की और बढ़ते हैं तभी ये पैसा आपको मिलना शुरू हो जाता है. 

Advertisment

इन सुविधाओं का मिलता है लाभ

अगर आप न्यू पेंशन सिस्टम का हिस्सा हैं तो आपको अपनी सुविधा के अनुसार पैसा जमा करने की सुविधा मिलती है. यानि आप प्रतिमाह, प्रति 6 माह या सालाना निवेश कर सकते हैं. प्रतिमाह 45 हजार रुपए पाने के लिए आपको 30 साल की उम्र में निवेश की शुरुआत करनी होगी.  अगर 30 साल की उम्र में आप पत्नी के नाम अकाउंट खुलवाते हैं तो प्रतिमाह 5000 रुपए का निवेश करें. इस निवेश में 10 फीसदी तक रिटर्न मिलने की गारंटी होती है. 60 साल की उम्र में उनके अकाउंट में कुल 1.12 करोड़ रुपये होंगे. इसी अमाउंट में से निवेशक को प्रतिमाह 45000 रुपए की पेंशन दी जाएगी. साथ ही स्कीम की ये खास बात है कि ये पेंशन लाभार्थी को आजीवन मिलती रहेगी. 

National Pension System NPS How to invest in NPS nps aadhaar link utility Latest Utility Govt contribution in NPS Latest Utility News Benefits of NPS
Advertisment
Advertisment